Career: आपदा को अवसर में बदलकर कैसे बनाएं अपना शानदार कॅरियर, आइए जानते हैं इस खबर में, मन में कोई सवाल हो तो इन नंबरों पर करें फोन

न्यूज टुडे नेटवर्क टीम। इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना के कहर से जूझ रही है।...
 | 
Career: आपदा को अवसर में बदलकर कैसे बनाएं अपना शानदार कॅरियर, आइए जानते हैं इस खबर में, मन में कोई सवाल हो तो इन नंबरों पर करें फोन

न्यूज टुडे नेटवर्क टीम।
इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना के कहर से जूझ रही है। मगर, वक्त जल्द बदलेगा। आहिस्ता-आहिस्ता हालात सामान्य होंगे फिर एक दौर ऐसा भी आएगा जब लोग कोरोना को भूल जाएंगे। इसलिए, यह हताशा में डूबने का नहीं, भविष्य की तैयारी करने का वक्त है। कोरोना एक ऐसी आपदा है जिस पर विजय प्राप्त करने के बाद पूरी दुनिया में रोजगार के तमाम नए अवसरों की भरमार होगी। इसलिए हताश होने की बजाय यह वक्त सपनों को रंग और आकार देने की तैयारी करने का है। जिसकी तैयारी जितनी बेहतर होगी उसका भविष्य उतना ही उज्जवल होगा।
Career: आपदा को अवसर में बदलकर कैसे बनाएं अपना शानदार कॅरियर, आइए जानते हैं इस खबर में, मन में कोई सवाल हो तो इन नंबरों पर करें फोन
यह बात सच है कि कोरोना के चलते रोजगार के मौके तेजी से घट रहे हैं। मगर यहां हताश होने की आवश्यकता नहीं है आने वाले दिनों में हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कहे गए कुछ शब्द आपको संजीवनी प्रदान करने वाले हैं। हमें आपदा को अवसर में बदलना सीखना होगा। यदि आप अपने कैरियर को लेकर चिंतित हैं तो यह वैश्विक मंदी आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। इसके बारे में हमें थोड़ा गहराई में जानना होगा। आज लगभग सभी कंपनियां अपने महंगे एंप्लाइज की छुट्टी कर रही हैं। ऐसे कर्मचारियों की भी छंटनी की जा रही है जो काम में बेहतर नहीं थे। जो पद खाली हो रहे हैं, उन्हें हालात सामान्य होते ही भरा जाएगा। इस अवसर का फायदा आप उठा सकते हैं।
Career: आपदा को अवसर में बदलकर कैसे बनाएं अपना शानदार कॅरियर, आइए जानते हैं इस खबर में, मन में कोई सवाल हो तो इन नंबरों पर करें फोन
नौकरियां जा रही हैं मगर जल्द लौटेगा रोजगार का दौर
कोरोना लॉकडाउन के बाद तमाम लोगों की नौकरियां जा रही हैं। खासतौर पर होटल और एविएशन इंडस्ट्री तो बुरे दौरे से गुजर रहे हैं। यहां कुछ चीजों को समझने की जरूरत है। होटल और एविएशन इंडस्ट्री दोनों का सीधा जुड़ाव कस्टमर्स से है। लॉकडाउन में कस्टमर्स नहीं आए। नतीजा, जबरदस्त नुकसान और छंटनी। दुनिया पर कोरोना से जो निराशा के बादल छाए हैं वो अगले कुछ महीनों के बाद छंट जाएंगे। लोग पहले की तरह घरों से बाहर निकलेंगे। घूमेंगे-फिरेंगे, ट्रिप पर जाएंगे। ऐसे में उन्हें किस चीज की सबसे अधिक जरूरत होगी। सीधा जवाब है, होटल और प्लेन के टिकट। यानी एक तय समय के बाद दोनों सेक्टर में  कस्टमर्स बढ़ेंगे। कस्टमर्स का बढ़ना यानी नौकरियों का बढ़ना। ऐसे में देश दुनिया के बाकी सेक्टर्स के साथ इस सेक्टर में भी नौकरियों का बूम आएगा। अगर आप भविष्य की संभावनाओं पर अभी से ध्यान में रखकर चलेंगे तो आने वाला कल आपका होगा।

आंकड़े डराने वाले हैं मगर भविष्य सुनहरा होगा
लॉकडाउन में कंपनियां जिस तरह से छंटनी कर रही हैं, वह वाकई डराने वाला है। बिजनेस टुड़े के आंकड़ों की बात करें तो कोरोना के चलते एयरलाइंस और इससे जुड़ी इंडस्ट्री के 20 लाख लोगों की नौकरी प्रभावित होने की आशंका है। यानी इतने लोग सीधे या परोक्ष रूप से प्रभावित होंगे। होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने तो डराने वाली घोषणा की है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक होटल और इससे जुड़ी इंडस्ट्री में  करीब चार करोड़ लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है। यानी बड़े पैमाने पर लोग बेरोजगार होने जा रहे हैं। यहां होटल और एयरलाइंस की ही बात नहीं है। हर सेक्टर में बड़े पैमाने पर छंटनी की तैयारी है। ऐसे में तमाम लोग प्रभावित होंगे। आज के आंकड़े भले ही डरा रहे हों मगर भविष्य के अवसरों की ओर इशारा भी कर रहे हैं। अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम इन आंकड़ों के डरें या इन्हें चुनौती मानकर भविष्य की तैयारियों में जुट जाएं। इस वक्त तो तैयारी करेगा, आने वाला वक्त उसी का होगा। वो किसी ने कहा है न, डर के आगे जीत है।

हास्पिटलिटी और एविएशन सेक्टर में है सुनहरा कल
नौकरी जाने के डराने वाले आंकड़े हमें यह भी बताते हैं कि एविएशन और हास्पिटलिटी सेक्टर में आने वाले दिनों में बेशुमार रोजगार होंगे। इन सेक्टर्स के अच्छे कॉलेजों से एक साल का डिप्लोमा या तीन साल की डिग्री लेने के बाद एक शानदार नौकरी आपका इंतजार कर रही होगी। आप नए होगे, आपको खुद को साबित करना होगा और इंडस्ट्री को युवा जोश की जरूरत होगी। नई नौकरी में आप अपना 100 परसेंट देने की कोशिश करेंगे और यही चीज आपको ऊंचाई पर ले जाएगी। अगर आप आज साल भर बाद की तैयारी शुरू कर देंगे तो निश्चित तौर पर आप और आपका परिवार आने वाले वक्त में अपने इस फैसले पर गर्व करेगा। एक साल के बाद लोग कोरोना को भूल चुके होंगे। पूरी दुनिया में नए अवसरों और रोजगारों की भरमार होगी। तो चलिए अभी से तैयारी शुरू करते हैं। एक अच्छा कॉलेज चुनकर एविएशन और होटल मैनेजमेंट की पढाई शुरू करते हैं क्योंकि आने वाला वक्त आपका यानी युवाओं का है।

कॅरियर को लेकर कोई उलझन है तो हमसे पूछें
अगर आपको अपने कॅरियर को लेकर कोई उलझन है। मन में कुछ सवाल हैं जो आपको बेचैन कर रहे हैं तो आप अपने भरोसेमंद न्यूज पोर्टल न्यूज टुडे नेटवर्क की कॅरियर काउंसलिंग टीम से संपर्क कर सकते हैं। हमारी टीम मोबाइल नंबर 8171337773 और 8171427772 पर उपलब्ध है। टीम कॅरियर से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब देगी। आप इस नंबर पर सुबह 10 बजे से रात के 10 बजे तक फोन कर सकते हैं। फिलहाल हेल्पलाइन 12 घंटे काम करेगी। छात्र-छात्राओं की कॉलिंग बढ़ने पर इसका वक्त बढ़ाया जा सकता है।