CAREER: अगर आप अपने काम के साथ रहना चाहते हैं फिट, तो चुनें यह करियर

अनुज गंगवार। न्यूज टुडे नेटवर्क अपने लिये सही कैरियर को सेलेक्ट करना एक बेहद ही...
 | 
CAREER: अगर आप अपने काम के साथ रहना चाहते हैं फिट, तो चुनें यह करियर

अनुज गंगवार। न्यूज टुडे नेटवर्क
अपने लिये सही कैरियर को सेलेक्ट करना एक बेहद ही मुश्किल काम होता है। खास तौर पर यह समस्या 12वीं पास करके आ रहे बच्चों के सामने भी आती है। इसमें अगर आप अपने शौक को ही अपना करियर बना लें तो ये सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि जिस काम में आपको खुशी मिलती है, उसमें आप अपना अच्छा भविष्य बना पाएंगे।
CAREER: अगर आप अपने काम के साथ रहना चाहते हैं फिट, तो चुनें यह करियर
कुछ लोग अपने करियर के साथ-साथ फिट रहना भी पसंद करते हैं। ऐसे में यह लोग कोई ऐसी नौकरी तलाशते हैं जिसमें वह आसानी से फिट रह सकें। तो बता दें कि हमेशा फिट रहने के लिए आपके पास कुछ अच्छे करियर विकल्प हैं।

1. भारतीय सेना को कर सकते हैं ज्वाइन
जो लोग देश की सेवा करना चाहते हैं और जिन्हें एक एडवेंचरस लाइफ पसंद है, वे भारत की तीन सेनाओं में से किसी ने भी अपना करियर बना सकते हैं। इसमें आपको हमेशा फिट रहने का मौका मिलेगा।

2. टूर गाइडर भी बन सकते हैं
जो लोग घूमना पसंद करते हैं और इतिहास की अच्छी समझ रखते हैं, वे लोग टूर गाइड में अपना अच्छा भविष्य बना सकते हैं। यह आपके लिए अपने काम के साथ-साथ फिट रहने के लिए अच्छा करियर विकल्प है। क्योंकि इसमें आपको लोगों को कई जगह घुमाना होता है, जिसमें आपको काफी पैदल चलना पड़ता है।

3. योगा इंस्ट्रक्टर भी है एक अच्छा विकल्प
अपने काम के साथ फिट रहने की इच्छा को पूरा करने के लिए आप योगा इंस्ट्रक्टर भी बन सकते हैं। इसके लिए आपको किसी संस्था से डिप्लोमा इन योगा का कोर्स करना होगा। जिसके बाद आप अपना योगा सेंटर खोल सकते हैं। बता दें कि इस कोर्स को करने से आप किसी स्कूल में योगा टीचर भी बन सकते हैं।

4. डांस इंस्ट्रक्टर बनकर भी अच्छा कमा सकते हैं
आजकल पेरेंट्स अपने बच्चों को डांस सिखाना अधिक पसंद करते हैं। तो ऐसे में अगर आपको डांसिंग का ज्ञान है और अच्छा डांस करते हैं, तो आप दूसरों को डांस सिखा सकते हैं। इसके साथ ही एक डांस सेंटर भी खोल सकते हैं।

5. पुलिस अधिकारी बनकर करें देश की सेवा
अपने काम के साथ फिट रहने के लिए पुलिस ऑफिसर बनना एक अच्छा विकल्प होगा। क्योंकि इसमें आप फिट तो रहेंगे ही साथ ही लोगों से सम्मान भी पाएंगे और देश की रक्षा कर पाएंगे।