CAREER: अगर बनना चाहते हैं आर्मी अफसर, तो ऐसे बनाएं अपना कैरियर

कंपटीशन (competition) के इस दौर में युवाओं को आजकल अपने करियर की राह चुनने में बेहद मुश्किल होती है। वही कुछ युवा चाहते हैं कि उन्हें उनका मनपसंद करियर (career) मिले। इसी में ज्यादातर युवाओं का सपना आर्मी अफसर बनने का भी होता है। तो इसके लिए आज हम बात करेंगे कैसे आर्मी अफसर (army officer) बना जा सकता है।
army officers
अगर आप 12वीं कक्षा में हैं या पास किया है तो इसके लिए आपको एनडीए की प्रवेश परीक्षा (NDA entrance exam) को पास करना बेहद जरूरी है। एनडीए की परीक्षा को पास करने के बाद आप तीनों सेना भारतीय वायु सेना, जल सेना और थल सेना में जाने का मौका मिल सकता है। अगर आप एनडीए की परीक्षा पास करना चाहते हैं तो आज से ही तैयारी शुरू कर दें। यह परीक्षा यूपीएससी (UPSC) द्वारा कराई जाती है। यूपीएससी साल में दो बार एनडीए की परीक्षा आयोजित करता है।

अगर आप ग्रेजुएशन के बाद देश की सेवा के लिए आर्मी ज्वाइन करना चाहते हैं तो सीडीएस की प्रवेश परीक्षा (CDS entrance exam) की तैयारी कर सकते हैं। इस परीक्षा में भी उत्तीर्ण होने वाला होने के बाद भी आपको भारत की तीनों सेना में से किसी भी सेना में जाने का मौका मिलता है। यह परीक्षा भी साल में दो बार यूपीएससी द्वारा कराई जाती है। इस परीक्षा को क्वालिफाई करने के बाद आप समुचित ट्रेनिंग हासिल करने के बाद सेना में कमीशंड ऑफिसर बन सकते हैं। एनडीए/एनए और सीडीएस परीक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी आप यूपीएससी की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ से हासिल कर सकते हैं।
                     http://www.narayan98.co.in/
Narayan College                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें