drishti haldwani

हल्द्वानी- क्या ड्यूटी के दौरान काला चश्मा पहन सकते हैं पुलिसकर्मी या नहीं, ऐसे हुआ खुलासा

1751

हल्द्वानी-न्यूज टुडे नेटवर्क-ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों को काला चश्मा पहन सकते है या नहीं। कई पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान काला चश्मा पहनकर चौराहों अपने आप को दबंग फिल्म के हीरो सलमान खान से कम नहीं समझ रहे है। ऐसे में पुलिसकर्मियों द्वारा काले चश्मे पहने की जानकारी आरटीआई कार्यकर्ता हेमंत गौनिया से सूचना अधिकार के तहत जानकारी मांगी तो चौकाने वाली बात सामने आयी। इसके लिए कोई नियम या आदेश नहीं है कि पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान काला चश्मा पहन कर ड्यूटी करें। जबकि उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में पुलिस कर्मी काला चश्मा पहनकर ड्यूटी करते दिखाई देते है।

iimt haldwani

काला चश्मा पहनना बना फैशन

आरटीआई कार्यकर्ता हेमंत गौनियां ने बताया किया काला चश्मा केवल राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री या फिर अन्य लोगों की सुरक्षा में लगे बॉडीगार्डस पहन सकते है। चश्में की सहायता से बॉडीगार्ड चारों तरफ़ दूर-दूर तक देख सकते हैं। सुरक्षा के तैनात बॉडीगार्ड को दिन-रात चौकन्ना रहना पड़ता है, ताकि कोई भी हमला न कर सकें। सनग्लासेस की सहायता से हमलावरों को वह भ्रम में डाल कर उन पर अपनी पेनी नजर रखी जा सकें। हमला होने की स्थिति में इनकी सहायता से सुरक्षाकर्मी अपने इमोशंस को छिपा कर दुश्मनो को भ्रम में डाल कर काउंटर अटैक कर सकते है। लेकिन आज उत्तराखंड में पुलिसकर्मियों ने काला चश्मा पहनना एक फैशन बना दिया है।

folder (1)

ऐसा कोई आदेश नहीं काला चश्मा पहनने का

आरटीआई के तहत समाजसेवी हेमंत गौनियां ने तीन बिन्दुओं पर जानकारी मांगी थी। जिसमें बिन्दु नंबर 1 में उत्तराखंड पुलिस द्वारा ड्यूटी के दौरान वर्दी पहनकर काला चश्मा पहनने का नियम है या नहीं। बिन्दु नंबर 2-काला चश्मा पहने ड्यूटी के दौरान वर्दी में काला चश्मा पहनने का कोई शासनादेश जारी हुआ है। बिन्दु नंबर 3 में अगर काला चश्मा नहीं पहनने का आदेश है तो आपके द्वारा क्या कार्यवाही की गई। इन तीनों बिन्दुओं के जबाव में कोई सूचना या आदेश नहीं होने की बात कही गई है। साथ ही आज तक किसी काला चश्मा पहने पुलिसकर्मी पर कार्यवाही की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं होने की बात कही गई।