Cable Rail bridge: यहां बन रही देश की पहली केवल रेल ब्रिज, इतनी है लंबाई

दुनिया का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में विकास कार्य अब और तेजी से हो रहा है। रेलवे भी यहां अपना नेटवर्क बढ़ाने में लगा हुआ है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) अब कश्मीर में देश का पहला केबल रेल ब्रिज (cable rail bridge) बना रहा है। जानकारी के मुताबिक यह रेल ब्रिज कटरा और
 | 
Cable Rail bridge: यहां बन रही देश की पहली केवल रेल ब्रिज, इतनी है लंबाई

दुनिया का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में विकास कार्य अब और तेजी से हो रहा है। रेलवे भी यहां अपना नेटवर्क बढ़ाने में लगा हुआ है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) अब कश्मीर में देश का पहला केबल रेल ब्रिज (cable rail bridge) बना रहा है। जानकारी के मुताबिक यह रेल ब्रिज कटरा और रियासी के बीच बनेगा।
Cable Rail bridge: यहां बन रही देश की पहली केवल रेल ब्रिज, इतनी है लंबाईरेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट (tweet) करके बताया कि ये ब्रिज ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का एक हिस्सा है जो जम्मू कश्मीर क्षेत्र में रेलवे नेटवर्क को मजबूत करेगा व राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। ट्विट के साथ एक वीडियो भी शेयर की गई जिसमें बताया गया कि यह शानदार अंजी पुल कटरा और रियासी के बीच बनेगा। पुल की लंबाई 473.25 मीटर है। जबकि केबल रेल ब्रिज के लिए बनाए जा रहे खंभे की ऊंचाई नदी के तल से 331 मीटर है। पुल को सपोर्ट देने के लिए खंभे से 96 केबल का जाल बनाया जाएगा। यह खास डिजाइन पुल को तेज हवाओं और भयंकर तूफानों में भी मजबूती से खड़े रहने में मदद करेगा।

बता दें कि कोंकण रेलवे कार्पोरेशन (Konkan Railway Corporation) को इस ब्रिज के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ब्रिज के निर्माण के लिए इस्तेमाल की जा रही क्रेन 25 मीट्रिक टन तक का वजन उठाने में सक्षम है। ब्रिज निर्माण वाली जगह काफी जटिल है। इसलिए केबल पर आधारित ब्रिज के लिए एक ऊंचा पिलर बन रहा है जिसके दोनों ओर केबल बांधा जाएगा। ब्रिज के निर्णाण कार्य में लगे कर्मचारियों के लिए आधुनिक यंत्रों की व्यवस्था की गई है। जिसमें जम्प शटरिंग (jump shuttering) का भी इस्तेमाल शामिल है।
                    http://www.narayan98.co.in/
Cable Rail bridge: यहां बन रही देश की पहली केवल रेल ब्रिज, इतनी है लंबाई                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8