हल्द्वानी- अब कोहरे के चलते नहीं लेट होंगी ट्रेन, कुमाऊं को रेलवे ने दिया ये अनोखा तोहफा

Slider

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: कुमाऊं के सभी रेलवे स्टेशनों पर आने और जाने वाली ट्रेनें अब कोहरे व धुंध के चलते लेट नहीं होंगी। रेलवे विभाग ने इससे निपटने के लिए यहां आने वाली सभी ट्रेनों को फॉग सेफ्टी डिवाइस (एफएसडी) दी है। इससे लोको पायलट को ट्रेन को सुरक्षित दौड़ाने में मदद मिलेगी। रेलवे ने कुमाऊं के सभी रेलवे स्टेशनों पर आने-जाने वाली ट्रेनों के सभी इंजनों के लिए फाग सेफ्टी डिवाइस उपलब्ध कराई हैं। इससे लोको पायलट को पता चल जाएगा कि सिगनल और रेलवे फाटक कितनी दूरी पर है।

folder (1)

Slider

सिग्नल की दूरी के मुताबिक लोको पायलट ट्रेन की स्पीड को घटा और बढ़ा सकते हैं। इस डिवाइस के चलते जहां कोहरे और धुंध के चलते ट्रेन लेट नहीं होंगी वहीं दुर्घटनाओं का खतरा भी कम होगा।

क्रॉस करते समय अलर्ट रहें लोग

हालाकिं कोहरे के चलते किसी भी तरह की दुर्घटनाओं से बचने के लिए रेलवे द्वारा हर मुमकिम प्रयास किए जा रहे है। लेकिन आम नागरिकों के लिए भी अपील जारी की है कि कोहरे और धुंध में रेल लाइन क्रॉस करते समय विशेष सावधानी बरतें। कोहरे के चलते लोको पायलट को ट्रेन के सामने आने वाली कोई भी वस्तु दिखना मुश्किल होता है। लाइन क्रॉस करने पर जान का खतरा भी हो सकता है। वही मामले में रेलवे पीआरओ राजेन्द्र सिंह का कहना है कि कुमाऊं में आने वाली सभी ट्रेनों के इंजनों के लिए फॉग सेफ्टी डिवाइस उपलब्ध करा दी गई है। ताकि कोहरे के चलते कोई ट्रेन लेट ना हो।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें