iimt haldwani

योगाभ्यास करते समय इन गलतियों से रहे बचकर, वर्ना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

186

World international yoga day 21june योग, भारतीय परंपरा और संस्कृति का अटूट हिस्सा है। योग के अभ्यास से हमें ध्यान केंद्रित करने, सांस कंट्रोल करने, लचीलापन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा दिमाग, शरीर और दिल की एक साथ जबरदस्त एक्सरसाइज भी होती है। योग, शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन गलत ढंग से किया गया योगासन हमारी तकलीफ को और बढ़ा सकता है। इसीलिए, योग का अभ्यास हमेशा प्रशिक्षित ट्रेनर या योग गुरु की देखरेख में ही करने की सलाह दी जाती है। 21 जून यानी कल विश्वभर में योग दिवस बनाया जाएगा।

amarpali haldwani

yogasan

यह तो हम सभी जानते है आज विश्वभर में योग के फायदों को जानने के बाद हर कोई इसे अपना रहा है। इसके अलावा आज भी हमारे देश में कई लोग ऐसे जो योग के बारे में कुछ नहीं जानते है। जिसके लिए जगह जगह पर केम्पैन के माध्यम से लोगों को योग के प्रति जागरुक किया जा रहा है। योग को यदि सही तरीकों से किया जाए तो यह स्वस्थ शरीर के लिए वरदान है लेकिन इसे करने थोड़ी भी चुक हो जाए तो हमारे लिए बड़ी समस्या का कारण बन जाता है। आज हम बताने जा रहे हैं कि योग को कब और किस तरीके से नहीं करना चाहिए।

योग से जुड़ी कुछ जरूरी सावधानियां

  • योग करने से पहले एक बात का हमेशा ध्यान रखा जाना चाहिए कि योग खाली पेट ही करें। योग करने से लगभग 2 से 3 घंटे पहले तक कुछ भी खाने से बचें, क्योंकि अगर आप खाना खाकर योग करते हैं तो आपको शरीर में ऐंठन महसूस हो सकती है। जिससे आपका जी मिचला सकता है और उल्टी भी आ सकती है।
  • योग का अभ्यास करने के लिए जरूरी है कि हमारा शरीर न सिर्फ बाहर से बल्कि भीतर से भी साफ हो। योग की क्लास के लिए तैयार होने से पहले शौच जाना न भूलें। कोशिश करें कि क्लास में न तो हमारे शरीर से बदबू आ रही हो न ही तेज खूशबू।
  • यदि आपको किसी तरह की चोट लगी है आपको योग की किसी भी मुद्रा को करने में तकलीफ महसूस होती है तो आपको योग करने से पहले संभल जाना चाहिए। ऐसी स्थिति में आप किसी जानकार की सलाह लेकर ही योग करें।

yoga6

  • मोबाइल, योग के समय अगर आप मोबाइल को खुद से दूर ही रखें तो बेहतर होगा। योग करते समय सबसे जरुरी है कि आपका पूरा ध्यान केवल योग पर ही हो। मोबाइल से आपका ध्यान भटकता है इससे आपको योग करने में दिक्कत भी आ सकती है।
  • योग का अभ्यास करने के लिए सही ढंग के कपड़ों को ही पहनें। योग करते समय अगर आपके कपड़े टाइट, या कम पसीना सोखने वाले हुए, तो आपका ध्यान योग में कम और कपड़ों पर ही लगा रहेगा। इससे आपको पसीनेे के कारण दूसरें इंफेक्शन होने का भी खतरा रहता है। योग क्लास में तौलिए या रूमाल को साथ लेकर जाएं. ताकि पसीना आने पर आप पसीने को साफ कर सकें।
  • योग के लिए उत्साह अच्छा होता है खासकर जो नौसिखिया में योग के लिए काफी उत्साह होता है लेकिन आप उत्साह में आकर किसी मु्द्रा को जबरदस्ती करने की कोशिश ना करें। इससे आपके शरीर में एंठन हो सकती है। बल्कि धीरे-धीरे समय लेकर उसे करने की कोशिश करें।