inspace haldwani
Home लाइफस्टाइल काली मिर्च है बड़ी औषधि, ऐसे बीमारियों को भगायें दूर

काली मिर्च है बड़ी औषधि, ऐसे बीमारियों को भगायें दूर

काली मिर्च का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ औषधि के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। कालीमिर्च में विटामिन-ए, सी, सेलेनियम, पिपेरिन, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। चिकित्सक कई बीमारियों में काली मिर्च के सेवन की सलाह देते हैं। एक शोध में खुलासा हुआ है कि काली मिर्च कई बीमारियों के लिए रामबाण है। दुनिया में काली, सफेद, हरी और लाल चार प्रकार की काली मिर्च पाई जाती हैं। जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद साबित होती है। आइये जानते है कैसे आप काली मिर्च से कई बीमारियों को दूर कर सकते है।

कब्ज- कब्ज की समस्या आम है। खासकर जंक फूड्स, चाय, कॉफी और स्मोकिंग के चलते पेट संबंधी विकार होते हैं। इससे निजात पाने के लिए काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है। काली मिर्च के सेवन से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्त्राव होता है।

पेप्टिक अल्सर -काली मिर्च के सेवन से पेप्टिक अल्सर में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो अल्सर को कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं।

अस्थमा -हमेशा फ्लू और सांस संबंधी बीमारियों को दूर करने के लिए काली मिर्च की चाय पीने की सलाह देते हैं। अगर आप अस्थमा के मरीज हैं। अथवा सांस संबंधी किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो काली मिर्च को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए काली मिर्च की चाय पी सकते हैं।

वजन घटना-मसालेदार भोजन के सेवन से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और वजन घटाने में मदद मिलती है। मसालेदार भोजन तापीय प्रभाव को ट्रिगर करता है, जबकि तापीय प्रभाव कैलोरीज बर्न करता है। फाइबर के चलते भूख कम लगती है और बार-बार खाने की आदत से निजात मिलती है। इस यौगिक की उपलब्धता से भी वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

Related News

रात 10 बजे से पहले सोने में बढ़ सकता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा, जानिए किसने किया बड़ा खुलासा

  उत्तराखंड - बचपन मे हम बड़े , बुजुर्गो से सुनते आए है अरली टू बेड, अरली तो राइज, मेक्स ए मैन हेल्दी, वेल्थी एंड...

पढिय़े अभिनेत्री रवीना टंडन के देसी नुस्खें, सर्दी जुकाम में क्या देती है बच्चों को

बॉलीवुड की मम्‍मी में से एक रवीना टंडन की खूबसूरती आज भी कम नहीं हुई है। वह दो बच्‍चों की मां बनने के बाद...

विटामिन सी की कमी को इन फलों से करें दूर

हमें शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत रहती है। खानपान ऐसा है कि हम हेल्दी डाइट के नाम...

ई कॉमर्स वेबसाइट मिंत्रा बदलेगा अपना लोगो,जानिए यह हैं वजह……

न्यूज टूडे नेटवर्क। ई-कॉमर्स कंपनी मिंत्रा ने महिलाओं के लिये अशोभनीय होने की एक शिकायत के बाद अपना लोगो बदल लिया है। मुंबई की...

होम्योपैथिक विधि से पायें स्तन की गांठ से छुटकारा, पढिय़े डॉ. एनसी पाण्डेय के टिप्स

साहस होम्योपैथिक क्लीनिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय द्वारा बीमारियों को दूर करने की जानकारी अपने चैनल के माध्यम से दी जाती है। इस...

बीपी बढऩे और डिप्रेशन के लिए करें इस पौधे का इस्तेमाल, पढिय़े आखिर क्यों है ये गुणकारी

कोरोना काल में डिप्रेशन के मामले बहुत अधिक बढ़े हैं। तनाव और अवसाद एक ऐसा मानसिक विकार है जो व्यक्ति को अंदर से तोड़...