Black Death: कोरोना के बाद चीन में आई ये बीमारी, अब तक दो की मौत, इलाका हुआ सील

जहां एक तरफ दुनिया चीन से आए वायरस कोरोना से परेशान है। वहीं दूसरी ओर चीन में अब ब्यूबोनिक प्लेग (bubonic plague) से एक सप्ताह में दूसरी मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक, उत्तरी चीन में दूसरे व्यक्ति की मौत इस जानलेवा बीमारी से हो गई है। अभी तक लोगों के दिमाग से कोरोना
 | 
Black Death: कोरोना के बाद चीन में आई ये बीमारी, अब तक दो की मौत, इलाका हुआ सील

जहां एक तरफ दुनिया चीन से आए वायरस कोरोना से परेशान है। वहीं दूसरी ओर चीन में अब ब्यूबोनिक प्लेग (bubonic plague) से एक सप्ताह में दूसरी मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक, उत्तरी चीन में दूसरे व्यक्ति की मौत इस जानलेवा बीमारी से हो गई है। अभी तक लोगों के दिमाग से कोरोना वायरस (corona virus) का खौफ कम नहीं हुआ कि चीन में दूसरी बीमारी पनपने लगी है। ब्यूबोनोयर शहर के स्वास्थ्य आयोग ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि ब्यूबोनिक प्लेग के एक मामले में कई अंग फेल होने से एक मरीज की मौत हो गई।
Black Death: कोरोना के बाद चीन में आई ये बीमारी, अब तक दो की मौत, इलाका हुआ सील
हालांकि क्षेत्र से संक्रमित मिला था उस क्षेत्र को सील कर दिया गया है। उसके सात करीबियों को भी मेडिकल (medical) निगरानी में रखा गया है। इसके बाद इन सभी लोगों का प्लेग टेस्ट नेगेटिव (negative test) पाया गया है और उनमें कोई लक्षण नहीं दिख रहा है। बाओटौ शहर के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि गुरुवार को चिकित्सा अधिकारियों ने चार दिन पहले एक अन्य व्यक्ति की मौत का कारण, एक रहस्यमयी बीमारी बताई थी। यह व्यक्ति भी भीतरी मंगोलिया क्षेत्र में रहता था।

इससे पहले जुलाई में चीन के पश्चिमी मंगोलिया (Western Mongolia) में एक 15 वर्षीय के लड़के की ब्यूबोनिक प्लेग के कारण मौत हो गई थी। चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मरमैट जानवर का मांस खाने के कारण इस लड़के की मौत हुई थी। चीन दावा करता है कि उसने बड़े पैमाने पर प्लेग को मिटा दिया है। लेकिन दोबारा आए प्लेग के मामले से स्थिति चिंताजनक हो गई है।

जानें क्या है ये ब्यूबोनिक प्लेग
ब्यूबोनिक प्लेग को ‘ब्लैक डेथ’ या काली मौत भी कहते हैं। यह कोई नई बीमारी नहीं है बल्कि इसकी वजह से करोड़ों लोग पहले भी मारे जा चुके हैं। अब तक कुल तीन बार यह बीमारी दुनिया पर कहर बनकर टूटी है। पहली बार इसकी चपेट में आने से लगभग पांच करोड़ लोग, दूसरी बार यूरोप की एक तिहाई आबादी और तीसरी बार लगभग 80 हजार लोगों की मौत हुई है।
                     http://www.narayan98.co.in/
Black Death: कोरोना के बाद चीन में आई ये बीमारी, अब तक दो की मौत, इलाका हुआ सील                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8