भीमताल- भीमताल में पैराग्लाइडिंग अनुमति होगीं निरस्त, जानिये क्या है पूरा मामला

भीमताल- बुधवार को भीमताल में पैराग्लाइडिंग साइट हादसे को लेकर पर्यटन विभाग सख्त हो गया है। हादसे का संज्ञान लेते हुए जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ ने घटना वाली साइड की अनुमति को निरस्त करने के लिए शासन को पत्र लिखा है। वहीं हादसे में घायल युवक को हल्द्वानी से ऋषिकेश बेहतर इलाज के लिए
 | 
भीमताल- भीमताल में पैराग्लाइडिंग अनुमति होगीं निरस्त, जानिये क्या है पूरा मामला

भीमताल- बुधवार को भीमताल में पैराग्लाइडिंग साइट हादसे को लेकर पर्यटन विभाग सख्त हो गया है। हादसे का संज्ञान लेते हुए जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़ ने घटना वाली साइड की अनुमति को निरस्त करने के लिए शासन को पत्र लिखा है। वहीं हादसे में घायल युवक को हल्द्वानी से ऋषिकेश बेहतर इलाज के लिए रेफर किया गया है।

जिला पर्यटन अधिकारी नैनीताल अरविंद गौड़ ने बताया कि भीमताल में एक पैराग्लाइडिंग में उड़ान के दौरान घटना की जानकारी मिली है। नियम के अनुसार घटना के तुरंत बाद साइट स्वामी को थाने या फिर प्रशासन को सूचित करना था। जानकारी में आया है कि सभी मानकों को ताक में रखकर उड़ान की जा रही है। फिलहाल दुर्घटना वाली साइट की अनुमति निरस्त करने के लिए शासन को लिख दिया गया है।

जिला पर्यटन अधिकारी ने बताया कि भीमताल में जब भी राजधानी से चेकिंग करने टीम आती है तो इन साइटों के द्वारा नए पैराशूट को दिखाया जाता है। वैसे प्रत्येक दिन ये पुराने पैराशूट ही प्रयोग करते हैं। बताया कि विभाग की माने तो पायलट को उड़ान भरने का 100 घंटे का अनुभव होना चाहिए। वहीं रैंडम उड़ान भरने वाले पायलट को यह अनुभव 50 किमी की हवाई दूरी का होना आवश्यक है। जबकि भीमताल में पायलट के सभी नियम ताक पर हैं। जैसे सीजन के दौरान पर्यटकों की संख्या बढ़ती है तो साइट के स्वामियों द्वारा आवश्यक अनुभव वाले पायलटों के साथ कम अनुभव वाले पायलटों को भी उड़ान भरने के लिये दे दिया जाता है।