बीसीसीआई अध्यक्ष जय शाह संभालेंगे एशियाई क्रिकेट परिषद की कमान

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सेक्रेटरी जय शाह को एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) का अध्यक्ष चुना गया। एसीसी की वार्षिक आम बैठक में यह फैसला किया गया। शाह बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के प्रमुख नजमुल हसन पापोन की जगह लेंगे। शाह ने एजीएम में कहा, ‘‘क्षेत्र में खेल के संगठन, विकास और
 | 
बीसीसीआई अध्यक्ष जय शाह संभालेंगे एशियाई क्रिकेट परिषद की कमान

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सेक्रेटरी जय शाह को एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) का अध्यक्ष चुना गया। एसीसी की वार्षिक आम बैठक में यह फैसला किया गया। शाह बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के प्रमुख नजमुल हसन पापोन की जगह लेंगे। शाह ने एजीएम में कहा, ‘‘क्षेत्र में खेल के संगठन, विकास और इसे बढ़ावा देने के लिए गठित एसीसी के रुतबे में धीरे धीरे बढ़ावा हुआ है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एसीसी क्रिकेट खेलने वाले सबसे बड़े देशों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा जारी रखेगी जबकि इसे छोटे क्षेत्रों में भी लेकर जाएगा।

हमें इसके लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि क्षेत्र में आलराउंड विकास हो।’’ शाह ने कहा कि इस समय दुनिया भर के क्रिकेट बोर्ड के सामने महिला और आयु वर्ग टूर्नामेंटों को बहाल करने की चुनौती है। कोरोना वायरस महामारी के कारण एजीएम का आयोजन आनलाइन किया गया। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और कोषाध्यक्ष अरूण धूमल ने शाह को बधाई दी और उनकी सफलता की कामना की।

गांगुली ने बीसीसीआई की विज्ञप्ति में कहा, ‘‘हमारे एक साथ मिलकर काम किया है और मुझे क्रिकेट के खेल के विकास के लिए उनकी योजनाओं और विजन की जानकारी है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने निजी तौर पर उनके जुनून का अनुभव किया है जिसके साथ उन्होंने चंडीगढ़, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राज्यों में क्रिकेट बुनियादी ढांचे और पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना के लिए काम किया है।’’

इससे पहले धूमल ने ट्विटर पर इस खबर को साझा किया। धूमल ने लिखा, ‘‘एशियाई क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष बनने के लिए जय शाह को बधाई। मुझे यकीन है कि एसीसी आपके नेतृत्व में नई ऊंचाइयां छुएगा और पूरे एशियाई क्षेत्र के क्रिकेटरों को फायदा होगा। सफल कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं।’’ एसीसी के पास एशिया कप टूर्नामेंट के आयोजन की जिम्मेदारी होती है।

कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में होने वाले एशिया कप को इस साल जून के लिए स्थगित कर दिया गया। पाकिस्तान को शुरुआत में टूर्नामेंट की मेजबानी करनी थी लेकिन अब इसका आयोजन श्रीलंका या बांग्लादेश में हो सकता है।