Bareilly-रुहेलखंड विश्वविद्यालय की परीक्षा भी होगी डिजिटल, ये चल रही प्लानिंग

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। अगले साल से रोहिलखंड विश्वविद्यालय से संबंधित सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। परीक्षा समिति की बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत परीक्षाओं का ऑनलाइन कराने पर चर्चा की गई है। इसके लिए नीति निर्धारण को लेकर प्रस्ताव रखा गया जिस पर सहमति जताई गई है। इस संबंध
 | 
Bareilly-रुहेलखंड विश्वविद्यालय की परीक्षा भी होगी डिजिटल, ये चल रही प्लानिंग

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। अगले साल से रोहिलखंड विश्वविद्यालय से संबंधित सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। परीक्षा समिति की बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत परीक्षाओं का ऑनलाइन कराने पर चर्चा की गई है। इसके लिए नीति निर्धारण को लेकर प्रस्ताव रखा गया जिस पर सहमति जताई गई है। इस संबंध में रिपोर्ट कुलपति को सौंप दी गई है।

पिछले दिनों कुलपति प्रोफेसर केपी सिंह की ओर से पाठ्यक्रम व परीक्षा को बेहतर बनाने के लिए परीक्षा समिति की बैठक हुई थी। समिति के पदाधिकारियों ने ऑनलाइन परीक्षा कराने की संस्तुति दी थी। तर्क था कि ऑनलाइन परीक्षा से नकलविहीन परीक्षा हो सकती है। साथ ही परीक्षा में भी सुधार होगा।

इससे दूरदराज क्षेत्रों में रह रहे छात्रों को भी राहत मिल सकेगी लेकिन ऑनलाइन परीक्षा किस तरीके से संपन्न होगी, अभी यह साफ है। इस संबंध में ऑनलाइन परीक्षा के दौरान आने वाली अड़चन जैसे इंटरनेट कनेक्टिविटी, सेंटर निर्धारण, कंप्यूटर आदि की उपलब्धता व परीक्षा की निगरानी, प्रश्न पत्र निर्धारित किए जाने के उच्च स्तरीय तकनीकी टीम योजना बनाएगी। परीक्षा वयवस्था में अन्य संशोधन के किए जाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई।

समिति में प्रोफेसर एस के पांडे, प्रोफ़ेसर संजय गर्ग, प्रोफेसर एस के सिंह, डॉक्टर संगीता सिंह शामिल थे। समिति ने प्रत्येक कोर्स के विषय को बहुविकल्पीय बनाने पर भी सहमति जताई। यह परीक्षा ओएमआर मार्कशीट पर कराई जाएगी।