Bareilly-रेगुलर करें सेल्फ स्टडी, एग्जाम में स्ट्रेस से रहेंगे दूर  

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। कोरोना काल का असर बच्चों की पढ़ाई पर सबसे अधिक पड़ा। स्कूल काफी दिन तक बंद रहे। हालांकि, ऑनलाइन क्लास चालू रहीं लेकिन फिर भी पढ़ाई उस तरीके की नहीं हो पाई जिस तरह पूर्व के सालों में होती आई थी और अब सीबीएसई एग्जाम भी नजदीक हैं। ऐसे में परीक्षा
 | 
Bareilly-रेगुलर करें सेल्फ स्टडी, एग्जाम में स्ट्रेस से रहेंगे दूर  

न्यूज टुडे नेटवर्क,  बरेली। कोरोना काल का असर बच्चों की पढ़ाई पर सबसे अधिक पड़ा। स्कूल काफी दिन तक बंद रहे। हालांकि,  ऑनलाइन क्लास चालू रहीं लेकिन फिर भी पढ़ाई उस तरीके की नहीं हो पाई जिस तरह पूर्व के सालों में होती आई थी और अब सीबीएसई एग्जाम भी नजदीक हैं। ऐसे में परीक्षा के दौरान किस तरह विद्यार्थियों को पढ़ाई करनी है ताकि उनके एग्जाम भी अच्छे हों और वे स्ट्रेस से भी दूर रहें। इस पर बेदी इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल जसमीत साहनी ने विद्यार्थियों को कुछ टिप्स दिए हैं।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान स्ट्रेस से बचने के लिए बच्चों को सेल्फ स्टडी पर ध्यान देना होगा। अगर विद्यार्थियों का पहले से ही सिलेबस बिल्कुल कंपलीट होगा तो वे बिना टेंशन के परीक्षा दे सकेंगे। साथ ही मार्क्स अच्छे ला सकेंगे।

विडियो देखने के लिए लिंंक पर क्लिक करेंंhttps://fb.watch/41TcnZ3ScY/

बनाएं टाइम टेबल, उसके अनुसार ही पढ़ें

पढ़ाई का एक एक शेड्यूल बनाना होगा। उस शेड्यूल को फॉलो करें। इसमें पढ़ाई के साथ-साथ खेलना,  टीवी देखना, सोना आदि सभी चीजें शामिल करें। सेल्फ स्टडी लगातार करेंगे तो एग्जाम के समय सिर्फ रिवीजन करना ही बचेगा।

पूर्व के सैंपल पेपर सॉल्व करें

परीक्षा के दौरान पेपर तीन घंटे में हल करना होता है। इसलिए पहले से सैंपल पेपर हल करके देखें। इससे परीक्षा के दौरान समय से पेपर हल करने में मदद मिलेगी। साथ ही सीबीएसई के स्कोरिंग चैप्टर के हिसाब से पढ़ें जिससे परीक्षा में मार्क्स अच्छे आएंगे।

स्ट्रेस से बचने के लिए करें योग

अगर पढ़ाई करते-करते थकान लगने लगे तो कुछ देर योग करें। परीक्षा के दौरान ड्राई फ्रूट्स भी लें। इससे बच्चे हेल्दी रहेंगे तो पढ़ाई में भी मन लगेगा

स्टडी में प्रॉब्लम होने पर कॉन्सेप्ट जरूर क्लियर कर लें

सेल्फ स्टडी के दौरान अगर स्टूडेंट्स को कहीं भी कोई भी क्योरी हो तो वे उसे तुरंत टीचर को फोन कर दूर कर लें ताकि परीक्षा के दौरान उन्हें किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।