बरेली: नकल पर नकेल, अब होंगे डिबार

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। एलएलबी की परीक्षा में पकड़े गए नकलचियों पर सख्त कार्रवाई करते हुए विश्वविद्यालय ने अब कड़ा रुख अपनाया है। जिसके अनुसार नकल करते पकड़े जाने पर छात्र-छात्रा पर तो सख्त कार्रवाई होगी ही, साथ ही जिन कॉलेज में परिक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े जायेंगे उन पर भी सख्त कार्यवाही करते हुए
 | 
बरेली: नकल पर नकेल, अब होंगे डिबार

न्‍यूज टुडे नेटवर्क, बरेली।  एलएलबी की परीक्षा में पकड़े गए नकलचियों पर सख्त कार्रवाई करते हुए विश्वविद्यालय ने अब कड़ा रुख अपनाया है। जिसके अनुसार नकल करते पकड़े जाने पर छात्र-छात्रा पर तो सख्‍त कार्रवाई होगी ही, साथ ही जिन कॉलेज में परिक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े जायेंगे उन पर भी सख्‍त कार्यवाही करते हुए उन्‍हें डिबार घोषित किया जायेगा। कुलपति ने अभी कुछ दिनों पहले गजरौला के एक महाविद्यालय को भी 5 साल के लिए डिबार किया है। इस कॉलेज में अब 5 साल तक कोई भी परीक्षा नहीं करायी जाएगी।

बरेली कॉलेज में कई बार छात्रों को नकल करते पकड़ा गया है। ऐसे में कई बार पुलिस को भी हस्‍तक्षेप करना पड़ा। इस दौरान नकल करने वाले छात्रों पर कार्यवाही न होने से शिक्षकों ने भी नाराजगी जताई थी। कॉलेज के शौचालय में भी बड़ी मात्रा में नकल सामग्री पकड़ी गयी थी जिसे बाद में आग लगाकर नष्‍ट किया गया। कॉलेज प्रशासन की सख्‍ती के बाद परीक्षा शांतिपूर्ण रूप से सम्‍पन्‍न हुई।

इससे पहले भी कई बार परीक्षाओं में नकलची पकड़े जाते रहें है। लेकिन कर्मचारियों की सेटिंग से बच जाते थे। इस बार भी छात्रों ने काफी प्रयास किये परन्‍तु सफल नहीं हुए और उन पर कार्यवाही की गयी। एलएलबी की परीक्षा में पकड़े गये 42 नकलचियों में बरेली कॉलेज के अलावा संभल, कांठ, बिजनौर के छात्र शामिल थे। इनमें से 24 छात्रों के पास कोई नकल सामग्री नहीं पकड़ी गयी थी।