बरेली: ‘आम’ ने हेमा अग्रवाल को बना दिया खास, जानिए उनका सफरनामा…(video)

न्यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना काल में जब सारे बिजनेस ठप थे। ऐसे में सिविल लाइंस निवासी समाजसेविका हेमा अग्रवाल को आम ने बिजनेस में खास बना दिया। बात हो रही है आम के अचार की। लॉक डाउन में जब लोगों के पास रोजगार नहीं था तब उन्होंने अचार के बिजनेस को शुरू कर महिलाओं को
 | 
बरेली: ‘आम’ ने हेमा अग्रवाल को बना दिया खास, जानिए उनका सफरनामा…(video)

न्यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना काल में जब सारे बिजनेस ठप थे। ऐसे में सिविल लाइंस निवासी समाजसेविका हेमा अग्रवाल को आम ने बिजनेस में खास बना दिया। बात हो रही है आम के अचार की। लॉक डाउन में जब लोगों के पास रोजगार नहीं था तब उन्होंने अचार के बिजनेस को शुरू कर महिलाओं को रोजगार से जोड़ा और खुद को स्वरोजगार से।

https://fb.watch/3gXhs39YR5/ वीडियो देखने के लिए लिंक पर CLICK करें

यहां से आया आइडिया

असल में हेमा अग्रवाल का गांव में आम का बड़ा बाग है। बाग के एक बड़े हिस्से के आम तुड़वाकर वह हर साल मंडी में बिक्री के लिए भेजा करती थीं लेकिन कोरोना काल में लगे लॉक डाउन के कारण मंडी तक आम पहुंच नहीं पाए। आम बाग में सड़ रहे थे। ऐसे में पहले तो हेमा के बेटे ने वीडियो बनाकर फेसबुक पर शेयर कर कहा कि जिसको भी आम जरूरत हो, वह ऐसे ही घर से ले जा सकता है। कुछ लोगों ने उनसे संपर्क कर आम लिए भी लेकिन फिर उन्हें ख्याल आया कि इससे गरीब महिलाओं को रोजगार से भी जोड़ा जा सकता है।

https://fb.watch/3gXhs39YR5/ वीडियो देखने के लिए लिंक पर CLICK करें

जब निर्धन महिलाओं ने दो वक्त की रोटी के लिए मांगी मदद

हेमा को अचार के व्यापार का आइडिया ऐसे ही नहीं आया। लॉक डाउन में कुछ गरीब महिलाएं उनसे आकर मिलीं। उन्होंने दो वक्त की रोटी के लिए हेमा से मदद मांगी। बस इसी वक्त आम ने स्वरोजगार का रूप ले लिया। उन्होंने महिलाओं से संपर्क कर इस काम के लिए तैयार किया। फिर सात महिलाओं का समूह बनाकर कोरोना काल में लगे लॉक डाउन में ही अचार बनाना शुरू कर दिया। महज दो माह बाद ही समूह से जुड़ी प्रत्येक महिला करीब 5000 रुपये महीना कमाने लगी। इस वक्त महिलाएं रोजाना 40 से 50 किलो अचार बना रही हैं। माउथ पब्लिसिटी के आधार पर ही अचार की डिमांड बढ़ती जा रही है। खास बात ये है कि अचार बनाने के साथ ही पैकिंग भी यहीं करवाती हैं।

बरेली: ‘आम’ ने हेमा अग्रवाल को बना दिया खास, जानिए उनका सफरनामा…(video)
नेचुरल ब्रांड का पैक्ड अचार।

अचार के ब्रांड का नाम रखा नेचुरल

पहले तो उन्होंने अचार बनवाने के बाद ऐसे ही इसकी बिक्री शुरू की। बाद में उन्होंने अपने अचार का रजिस्ट्रेशन नेचुरल नाम से करा लिया। फूड लाइसेंस लेने के साथ ही जीएसटी नंबर और बैंक में खाता भी खुलवा लिया। व्हाट्सएप के जरिए उन्होंने अचार का प्रचार-प्रसार किया। एक वीडियो जारी कर हेमा ने बताया कि इस अचार की बिक्री से जो भी आय होगी। उसको नेचुरल में काम करने वाली महिलाओं में वितरित किया जाएगा।

कई वेराइटी के बना रहीं अचार

हेमा नेचुरल ब्रांड के तहत कई वेराइटी के अचार बना रही हैं। आम के तेल वाला अचार, बिना तेल का आम का अचार, खट्टा-मीठा आम, हींग आम का अचार, नींबू, करेला, लसोड़ा, लाल मिर्च, हरी मिर्च व गोभी सहित कई वेराइटी के अचार बनाए जा रहे हैं।

बरेली: ‘आम’ ने हेमा अग्रवाल को बना दिया खास, जानिए उनका सफरनामा…(video)
अचार बनाता हुआ कर्मचारी

हेमा अग्रवाल के बारे में

लायंस क्लब की पूर्व अध्यक्ष हेमा अग्रवाल का मायका अलीगढ़ में है। उनके पति अनूप अग्रवाल का फर्टिलाइजर का बिजनेस है। उनके बेटे आकाश अग्रवाल हैं। बताती हैं कि हमारा लक्ष्य गरीब महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना है।

विदेशों मे भी अचार पहुंचाने की तैयारी

कोरोना काल में अनलॉक शुरू होने के बाद से अब महिलाओं के अचार बनाने का कार्य रफ्तार पकड़ने लगा है। अब बरेली मे ही नहीं बल्कि दिल्ली, लखनऊ, गोरखपुर, बेंगलूर से भी ऑर्डर आने लगे हैं। वे विदेशों में भी अचार की सप्लाई करने की तैयारी कर रही हैं।