बरेलीः पसंद आया कैशबैक ऑफर,  घट गई बिजली केंद्रों पर उपभोक्ताओं की लाइन

न्यूज टुडे नेटवर्क। शहर से लेकर गांव तक बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन करने वाले उपभोक्ताओ की संख्या बढ़ गई है। ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता भी ऑनलाइन ही बिल जमा कर रहे हैं। इसके पीछे ऑनलाइन भुगतान में कई निजी कंपनियों से मिलने वाले कैशबैक को कारण माना जा रहा है। बरेली जिले की बात
 | 
बरेलीः पसंद आया कैशबैक ऑफर,  घट गई बिजली केंद्रों पर उपभोक्ताओं की लाइन

न्यूज टुडे नेटवर्क। शहर से लेकर गांव तक बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन करने वाले उपभोक्ताओ की संख्या बढ़ गई है। ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता भी ऑनलाइन ही बिल जमा कर रहे हैं। इसके पीछे ऑनलाइन भुगतान में कई निजी कंपनियों से मिलने वाले कैशबैक को कारण माना जा रहा है।

बरेली जिले की बात करें तो यहां लगभग 75000 उपभोक्ता ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान कर रहे हैं। असल में बिजली निगम के बिलिंग काउंटर पर अक्सर सर्वर डाउन की समस्या रहती है जिस वजह से लंबी लाइनें भी लगती है। यही नहीं काउंटर पर बैठे कर्मचारी भी उपभोक्ताओं को बेवजह परेशान करते हैं।

देहात क्षेत्र में बिलिंग केंद्र गांव से कई किलोमीटर दूर हैं। हालांकि बीते दिनों कोटेदार और महिला स्वयं सहायता समूह के जरिए बिल जमा कराने की व्यवस्था की गई थी। बावजूद सिस्टम पटरी पर नहीं आया। ऑफलाइन बिलिंग में मुश्किलों के कारण उपभोक्ता इंटरनेट सबसे मुफीद है। ऑनलाइन भुक्तान से कैशबैक भी मिल जा रहा है। जिसके कारण उपभोक्ता ऑनलाइन की ओर रुख कर रहे हैं। इससे केंद्रो पर लगने वाली लाइन काफी हद तक कम हो गई है।

बरेली शहर में इतने बिल हो रहे ऑनलाइन जमा

शहरी क्षेत्र में कुल 40783 भुगतान ऑनलाइन बिल जमा कर रहे हैं जो कुल उपभोक्ताओं की संख्या का एक चौथाई है। आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ेगी।

ये कंपनियां दे रहीं कैशबैक

Payzapp से बिल जमा करने पर हमेशा 5 प्रतिशत का कैशबैक मिलता है। इसके अलावा Google pay, phone pe, freecharge, paytm आदि कई कंपनियां कैशबैक देती रहती हैं। इसके लिए आपको ऐप पर जाकर कंपनी द्वारा प्रदत्त एक प्रोमो कोड लिखना होता है। कुछ दिन बाद कंपनी कैशबैक आपके वैलेट खाते में ट्रांसफर कर देती हैं। इतना ही नहीं ये कंपनियां बिल आने पर मैसेज के जरिये आपको सूचित भी करती हैं ताकि समय से बिल जमा कर आप पेनाल्टी से बच सकें।