बरेली: गुरु जी देंगे परीक्षा, बच्चे बिन एग्‍जाम के होंगे पास, जानिए क्‍या है शिक्षा विभाग की तैयारी

न्यूज टुडे नेटवर्क। प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को भले ही बिना परीक्षा पास करने की तैयारी है मगर शिक्षकों को अपना काम दिखाने के लिए एक परीक्षा जरूर देनी होगी। स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने इस संबंध में सभी शिक्षकों के लिए स्वयं मूल्यांकन का आदेश जारी कर एक निश्चित फॉर्मेट में दिया है। परिषदीय स्कूलों
 | 
बरेली: गुरु जी देंगे परीक्षा, बच्चे बिन एग्‍जाम के होंगे पास, जानिए क्‍या है शिक्षा विभाग की तैयारी

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को भले ही बिना परीक्षा पास करने की तैयारी है मगर शिक्षकों को अपना काम दिखाने के लिए एक परीक्षा जरूर देनी होगी। स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने इस संबंध में सभी शिक्षकों के लिए स्वयं मूल्यांकन का आदेश जारी कर एक निश्चित फॉर्मेट में दिया है।

परिषदीय स्कूलों को बदलने का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद इस काम में लगे हुए हैं। अब इनके मूल्यांकन का समय आ चुका है।

मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को भी जिम्मेदारी दी गई है। शिक्षक स्व मूल्यांकन के तहत आउट ऑफ स्कूल बच्चों की संख्या,  औसत छात्र उपस्थिति, लर्निंग आउटकम की अंतिम परीक्षा में अध्यापक के विषय का ग्रेड, दीक्षा पोर्टल का उपयोग, पुस्तकालय का प्रयोग, आधारशिला, ध्यानाकर्षण और शिक्षण संग्रह मॉड्यूल के प्रयोग की स्थिति के बारे में खुद ही डाटा अपलोड करेंगे।

स्कूल में ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत अवस्थापना सुविधाओं की स्थिति, प्रधानाध्यापक की औसत उपस्थिति, रिजल्ट कार्ड आदि की जानकारी भी अपलोड करनी है। इस आधार पर उन्हें अंक दिए जाएंगे। बीएसए विनय कुमार ने बताया कि स्व मूल्यांकन का फॉर्मेट प्राप्त हो गया है। जिले में जल्द ही इसको भरवाया जाएगा।