Bareilly District Hospital: जिला अस्‍पताल में बांटी जा रही आंखों की घटिया दवा

Bareilly District Hospital: सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी सरकारी अस्पतालों में दवाओं की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं आ रहा है। कुछ दिन पहले खांसी की दवाई और आयरन सिरप (Iron Syrup) बेकार होने की बात सामने आई थी। अब जांच के बाद पता चला कि जिला अस्पतालों (District Hospitals) में बंंट रहा आई ड्रॉप (Eye Drop) भी खराब है।
jila asptal bareilly
पिछले वर्ष आई ड्रॉप की वायल से रंग छूटने की बात सामने आई थी। जब इसकी शिकायत सीएमएस जिला अस्पताल टीएस आर्या को मिली। उन्होंने बताया कि आई ड्रॉप वायल से रंग छूटने की जांच लैब (Laboratory) में कराई गई थी। इसके बाद कारपोरेशन  ने दवा का वायल वापस मांग लिया है।

उत्तर प्रदेश में मेडिकल सप्लाईज कॉरपोरेशन लिमिटेड (Uttar Pradesh Medical Supplies Co. Ltd.) से आ रही दवाओं की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं आ रहा है पिछले साल 26 मार्च को मेसर्स पुष्कर फार्मा (M/S Pushkar Pharma) ने आई ड्रॉप की सप्लाई (Supply) की थी। कुछ दिनों के बाद आई ड्रॉप की वायल से रंग छूटने की बात सामने आने लगी। पहले यह आशंका हुई कि आई ड्रॉप का रंग खराब हो रहा है, लेकिन जब लैब में जांच कराई तो पता चला की वायल से रंग ही छूट रहा है। जहां-जहां इसकी सप्लाई हुई थी कॉरपोरेशन उन सभी जिलों के अस्पतालों के अधीक्षकों को पत्र लिखकर आई ड्रॉप को वापस भेजने को कहा है।

दवाइयों की गुणवत्ता में आ रही कमी के चलते पिछले कुछ दिनों पहले बच्चों को 20 हजार बेकार खांसी के सिरप (Cough Syrup) बांट दिए गए थे और महिलाओं को 10 हजार बेकार आयरन (Iron) की दवाई बांट दी गई थी। अब इसकी सप्लाई अस्पतालों में रोक दी गई है और इसे मरीजों (Patients) को देने पर भी रोक लगा दी गई है।

Coronavirus vaccine) वैज्ञानिकों ने ढूँढ निकाला कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 100 रुपए में ऐसे होगा कोरोना की जाँच