बरेली: पहले लगाए पौधों को तो बचा नहीं पाए, अब इतने लाख पौधे लगाने का फिर दे दिया लक्ष्य

न्यूज टुडे नेटवर्क। बरेली जिले को हरा भरा करने के लिए जिले को दोबारा पौधारोपण का लक्ष्य तो दे दिया गया लेकिन पहले हो चुके पौधारोपण को ही सुरक्षित नहीं रखा जा पा रहा है। शासन की तरफ से नया लक्ष्य जारी कर दिया गया है, लेकिन संरक्षण के अभाव में अधिकांश पौधे तैयार होने
 | 
बरेली: पहले लगाए पौधों को तो बचा नहीं पाए, अब इतने लाख पौधे लगाने का फिर दे दिया लक्ष्य

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। बरेली जिले को हरा भरा करने के लिए जिले को दोबारा पौधारोपण का लक्ष्‍य तो दे दिया गया लेकिन पहले हो चुके पौधारोपण को ही सुरक्षित नहीं रखा जा पा रहा है। शासन की तरफ से नया लक्ष्य जारी कर दिया गया है, लेकिन संरक्षण के अभाव में अधिकांश पौधे तैयार होने से पहले ही नष्ट हो जाते हैं। पिछले साल पौधे रोपित करने के वन विभाग ने तो अपने पौधों को सुरक्षित रखने में सफलता हासिल की।

जबकि 26 विभागों में से 11 विभागों ने किसी प्रकार की कोई सुध नहीं ली। लिहाजा अधिकांश पौधे तैयार होने से पहले ही नष्ट हो गए। इसे लेकर जिम्मेदार अफसर गंभीर नहीं दिखाई दे रहे हैं। शासन से इस बार जनपद को कुल 37 लाख 48 हजार पौधा लगाने का लक्ष्य दिया गया है। जिसमें वन विभाग को छह लाख 33 हजार, अन्य विभागों को 31 लाख 13 हजार पौधा रोपित करने का लक्ष्य दिया गया है। प्रभागीय वन अधिकारी भारत लाल ने बताया कि शासन की ओर से 2021-22 का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। जिसे विभागवार बांट भी दिया गया है।

प्रभारी मंत्री ने जांच के दिए थे आदेश

प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पिछले साल जब समीक्षा बैठक की थी। तब वन विभाग के लगाए गए पौधों की शिकायत की गई थी। इस पर प्रभारी मंत्री ने जांच के आदेश दिए थे और जांच रिपोर्ट मांगी थी। हालांकि ये जांच रिपोर्ट आज तक प्रभारी मंत्री को नहीं सौंपी गई। प्रभारी मंत्री ने मौके पर जाकर इस बात को जांच करने को कहा था कि जो पौधे लगाए गए हैं। उन पौधों में कितने पौधे सुरक्षित हैं। ये बताया जाए। इसके साथ यह भी जांच करके रिपोर्ट देने को कहा था कि कहां कहां पर पौधे लगाए गए हैं। इसका भी पूरा ब्यौरा दिया जाए।