बरेली: निजी अस्‍पतालों में कोरोना वैक्‍सीन के रेट तय, इतनी देनी होगी फीस

न्यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। देश में कोरोना टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण सोमवार से शुरू होगा। 10 हजार सरकारी केंद्रों पर मुफ्त और 20 हजार निजी अस्पतालों में कीमत चुकाने पर टीका लगवाया जा सकेगा निजी अस्पताल एक खुराक का अधिकतम 250 ले सकेंगे। इसमें 150 रूपये खुराक और 100 रूपये सेवा शुल्क होगा। इस
 | 
बरेली: निजी अस्‍पतालों में कोरोना वैक्‍सीन के रेट तय, इतनी देनी होगी फीस

न्‍यूज टुडे नेटवर्क, बरेली। देश में कोरोना टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण सोमवार से शुरू होगा। 10 हजार सरकारी केंद्रों पर मुफ्त और 20 हजार निजी अस्पतालों में कीमत चुकाने पर टीका लगवाया जा सकेगा निजी अस्पताल एक खुराक का अधिकतम 250 ले सकेंगे। इसमें 150 रूपये खुराक और 100 रूपये सेवा शुल्क होगा। इस तरह प्रति व्यक्ति टीके की दो खुराक के 500 रूपये लगेंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। यह व्यवस्था अग्रिम आदेश तक जारी रहेगी जिसके त‍हत राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों को जानकारी दे दी गई है। टीकाकरण के दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों व 45 वर्ष से अधिक उम्र के बीमार व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा।

कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में 41 दिन के भीतर 50 फ़ीसदी कामयाबी मिली है। इस चरण में 3 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों व अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को टीका लगाने का लक्ष्य था। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 26 फरवरी तक 1.42 करोड से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसमें 1,17,88,669 को पहली व 24,53,878 को दूसरी खुराक लग चुकी है।

आधार या वोटर कार्ड होना है जरूरी

टीकाकरण के लिए पंजीकरण के कुछ नियमों को बदला गया है। इस बार लाभार्थी कोविन 2.0 ऐप से खुद भी पंजीकरण करा सकेंगे। इसके अलावा टीकाकरण केंद्र पर भी पंजीकरण हो जाएगा। इस बार मोबाइल नंबर से ही पंजीकरण होगा और फोन पर ओटीपी से वेरिफिकेशन होगा।

एक मोबाइल नंबर पर 4 लोगों का पंजीकरण हो सकेगा। वेरिफिकेशन के बाद पहचान पत्र देना होगा इसे टीका लगवाने के दौरान दिखाना होगा। पहली खुराक लगने के ठीक 29 दिन बाद कंप्यूटर सिस्टम के जरिए दूसरी खुराक का मैसेज आएगा। अपने हिसाब से व्‍यक्ति अपना समय, दिन व टीका लगाने का स्थान चुन सकते हैं। टीका लगवाने जाते वक्त आधार या वोटर कार्ड होना जरूरी है।

कोरोना वैक्‍सीन के लिये प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्‍यक्‍त किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को  कहा कि राज्य में कोरोना न्यूनतम स्तर पर आ गया है। एहतियाती उपायों के अलावा बचाव के लिए कोविड-19 वैक्सीन सरकारी एवं निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध करायी गयी है।

वारा‍णसी जिले के चोलापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आज यहां आयोजित 1 से 31 मार्च तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ करते हुए उन्‍होनें कहा कि प्रदेश ने कोरोना को मात दी तथा अब यह न्‍यूनतम स्तर पर आ गया है। देशभर में कोविड-19 की दो वैक्सीन आ गई है, जो सोमवार से सरकारी एवं निजी अस्पतालों में भी उपलब्ध होंगी। उन्होंने वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अब कोरोना महामारी से देश-प्रदेश सुरक्षित है।