बरेली: रेलकर्मियों के वेतन से जुड़ी सभी जानकारियां ऑनलाइन, इस एप को करना होगा डाउनलोड  

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। पूर्वोतर रेलवे ने भी पेपरलेस कार्यप्रणाली की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। सेलरी स्लिप के साथ सर्विस बुक व सभी जानकारी कर्मचारियों को ऑनलाइन मिलेगी। इसके लिए रेलवे इम्प्लाइन सेल्फ सर्विस यानी आरईएसएस एप लांच किया गया है। उत्तर रेलवे के कर्मी पहले से ही इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं।
 | 
बरेली: रेलकर्मियों के वेतन से जुड़ी सभी जानकारियां ऑनलाइन, इस एप को करना होगा डाउनलोड  

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। पूर्वोतर रेलवे ने भी पेपरलेस कार्यप्रणाली की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। सेलरी स्लिप के साथ सर्विस बुक व सभी जानकारी कर्मचारियों को ऑनलाइन मिलेगी। इसके लिए रेलवे इम्प्लाइन सेल्फ सर्विस यानी आरईएसएस एप लांच किया गया है। उत्‍तर रेलवे के कर्मी पहले से ही इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं।

एनईआर के 50 हजार से ज्यादा कर्मचारी अलग-अलग महकमों में कार्यरत हैँ। एनआईआर ने कुछ समय पहले ई-ऑफिस से शुरुआत करने के बाद अब ज्यादातर कार्यों का ऑनलाइन निष्पादन शुरू कर दिया है। अब जांच जैसे मामलों का ही गोरखपुर मुख्यालय में सीधा निस्तारण किया जा रहा है।

एनईआर ने अपने कर्मचारियों को बगैर किसी झंझट के सभी सुविधाओं से अपडेट रखने के लिए उन्हें एप पर उपलब्ध कराया है। कर्मचारी को सबसे पहले एंड्रायड फोन पर गूगल प्ले स्टोर में जाकर आरईएसएस एप्लीकेशन अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा।

न्यू  रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद दिखाए गए विकल्प भर इसमें पीएफ और एनपीएस नंबर, मोबाइल नंबर और जन्म तिथि दर्ज की जा सकेगी। अगला बटन दबाते ही मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे एप्लीकेशन में डालने के बाद यूजर आईडी और पासवर्ड भरते ही होम स्क्रीन दिखने लगेगी। इस पर बायोडाटा, सेलरी, एनपीएस व विकल्प दिखाई देंगे। इन सभी के प्रिंट भी लिए जा सकेंगे