Bareilly: स्कूल एसोसिएशन ने अभिभावकों पर बनाया दबाव, 20 सितंबर फीस नहीं तो परीक्षा से बाहर

लॉकडाउन (lockdown) जारी होने के बाद ही अभिभावकों और स्कूलों में फीस को लेकर तनाव शुरू हो गया था। लंबी लड़ाई के बाद अब इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन (Independent School Association) ने 20 सितंबर तक फीस जमा कराने की घोषणा कर दी है। एसोसिएशन ने बताया फीस जमा न करने पर छात्र का नाम स्कूल से
 | 
Bareilly: स्कूल एसोसिएशन ने अभिभावकों पर बनाया दबाव, 20 सितंबर फीस नहीं तो परीक्षा से बाहर

लॉकडाउन (lockdown) जारी होने के बाद ही अभिभावकों और स्कूलों में फीस को लेकर तनाव शुरू हो गया था। लंबी लड़ाई के बाद अब इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन (Independent School Association) ने 20 सितंबर तक फीस जमा कराने की घोषणा कर दी है। एसोसिएशन ने बताया फीस जमा न करने पर छात्र का नाम स्कूल से काट दिया जाएगा।
Bareilly: स्कूल एसोसिएशन ने अभिभावकों पर बनाया दबाव, 20 सितंबर फीस नहीं तो परीक्षा से बाहर
एसोसिएशन के मुताबिक जिन छात्रों की फीस जमा नहीं होगी उनका पंजीकरण (registration) नहीं किया जाएगा और न ही पुराना रिकॉर्ड बोर्ड में भेजा जाएगा। एसोसिएशन में शामिल 40 स्कूलों के प्रतिनिधियों ने यह फैसला एक बैठक करने के बाद लिया। एसोसिएशन के अध्यक्ष पारुष अरोड़ा ने बताया कि सीबीएसई ने स्कूलों को बोर्ड परीक्षा के साथ दूसरी कक्षाओं के विद्यार्थियों की सूची मांगी है। लिस्ट आफ कैंडीडेट्स, ऑनलाइन एप्लीकेशन स्कूल इनफार्मेशन सिस्टम और बोर्ड रजिस्ट्रेशन की तारीख भी जारी कर दी गई हैं। अब स्कूलों को छात्रों का डाटा तैयार करना है।

सहोदय स्कूल काम्प्लेक्स के सचिव यौहान कुंवर ने बताया कि सीबीएसई ने 15 अक्तूबर तक छात्र-छात्राओं का डाटा मांगा है। इसमें बोर्ड फीस, प्रैक्टिकल फीस और स्कूलों की फीस का ब्योरा बोर्ड को देना होता है। इसी कारण सभी छात्रों को 20 सितंबर तक फीस जमा करने को कहा गया है।

स्कूल के मनमानी फीस पर विधायक ने उठाया था मुद्दा
केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार की मौजूदगी में हुई जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में मीरगंज के विधायक डीसी वर्मा समेत कई ने कोरोना के दौर में निजी स्कूलों की मनमानी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कई स्कूल-कॉलेज शिक्षकों को नौकरी से बाहर कर रहे हैं या उन्हें आधा वेतन दे रहे हैं और बच्चों पर पूरी फीस का दबाव बनाया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने बीएसए को यह रिपोर्ट बनाने का आदेश दिया कि मार्च में किस स्कूल-कॉलेज में कितने शिक्षक थे और अब उनकी क्या संख्या है। कितने स्कूल फीस नहीं ले रहे हैं।
                   http://www.narayan98.co.in/
Bareilly: स्कूल एसोसिएशन ने अभिभावकों पर बनाया दबाव, 20 सितंबर फीस नहीं तो परीक्षा से बाहर                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8