BAREILLY: साइबर अपराधों पर विराम लगाने के लिए बरेली में खुला रेंज का पहला साइबर क्राइम थाना

बरेली: साइबर क्राइम मौजूदा समय में पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। साइबर क्राइम (cyber crime) को रोकने के लिए बरेली रेंज में पहला साइबर थाना खोला गया है। एडवांस सॉफ्टवेयर और एक्सपर्ट टेक्निकल स्टाफ (Advanced Software and Expert Technical Staff) के जरिये साइबर क्राइम पर कंट्रोल किया जाएगा। सोमवार को
 | 
BAREILLY: साइबर अपराधों पर विराम लगाने के लिए बरेली में खुला रेंज का पहला साइबर क्राइम थाना

बरेली: साइबर क्राइम मौजूदा समय में पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। साइबर क्राइम (cyber crime) को रोकने के लिए बरेली रेंज में पहला साइबर थाना खोला गया है। एडवांस सॉफ्टवेयर और एक्सपर्ट टेक्निकल स्टाफ (Advanced Software and Expert Technical Staff) के जरिये साइबर क्राइम पर कंट्रोल किया जाएगा। सोमवार को इसका उद्घाटन एडीजी जोन अविनाश चंद्र ने फीता काटकर किया।

BAREILLY: साइबर अपराधों पर विराम लगाने के लिए बरेली में खुला रेंज का पहला साइबर क्राइम थानाऑनलाइन ठगी, बैंकों से धोखाधड़ी, एटीएम पिन पूछकर फ्रॉड करना, फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्ट्राग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी भी तरह की आपत्तिजनक टिप्पड़ी जैसे अपराधों से निपटने के लिए बरेली की पुलिस लाइन में साइबर क्राइम थाने (Cyber ​​crime station) का शुभारंभ किया गया। ये बरेली रेंज का पहला थाना है, इसमें बरेली समेत शाहजहांपुर, बदायू और पीलीभीत के साइबर क्राइम की मॉनिटरिंग (Cybercrime monitoring) की जाएगी। इस थाने में पूरे मंडल में हुए साइबर क्राइम की एफआईआर भी दर्ज (register FIR) कराई जा सकेंगी। इस साइबर थाने की कमान डीआईजी रेंज राजेश कुमार पांडेय को सौंपी गई है।

BAREILLY: साइबर अपराधों पर विराम लगाने के लिए बरेली में खुला रेंज का पहला साइबर क्राइम थाना

डीआईजी रेंज राजेश कुमार पांडेय ने बताया की रेंज के चारो जिलो में जो साइबर क्राइम के मामले आये। उनके निस्तारण में दिक्कत हो रही थी।  प्रदेश के सभी रेंज के मुख्यालयों (Headquarters) पर साइबर क्राइम के थाने खुले हैं। जो भी रेफ़्रेंसेस जिलों से होंगे या जिलो के थानों से होंगे वे सब यहां आएंगे। एडीजी जोन (ADG Zone) ने कहा कि रेंज के चारो जिलों में जो भी साइबर क्राइम होते हैं। जैसे फेक न्यूज़, किसी ने कोई उल्टी सीधी पोस्ट डाल दी, बैंक से किसी का पैसा निकल गया आदि इस तरह की सभी एफआईआर यहीं पर दर्ज की जाएंगी।