Bareilly: परिषदीय स्कूलों में बनेंगे स्मार्ट क्लास, ये लोग करेंगे मदद

बरेली के स्मार्ट (smart) होने के साथ-साथ परिषदीय स्कूल भी धीरे-धीरे स्मार्ट बनेंगे। इसके लिए जिले के परिषदीय स्कूलों में डिजिटल (digital) अवस्थापना उपलब्ध कराने के लिए शासन से मदद ली जाएगी। स्कूलों के कायाकल्प के प्रथम चरण में हर स्कूल में कम से कम एक कक्षा को स्मार्ट क्लास (smart class) देने की तैयारी
 | 
Bareilly: परिषदीय स्कूलों में बनेंगे स्मार्ट क्लास, ये लोग करेंगे मदद

बरेली के स्मार्ट (smart) होने के साथ-साथ परिषदीय स्कूल भी धीरे-धीरे स्मार्ट बनेंगे। इसके लिए जिले के परिषदीय स्कूलों में डिजिटल (digital) अवस्थापना उपलब्ध कराने के लिए शासन से मदद ली जाएगी। स्कूलों के कायाकल्प के प्रथम चरण में हर स्कूल में कम से कम एक कक्षा को स्मार्ट क्लास (smart class) देने की तैयारी है।
Bareilly: परिषदीय स्कूलों में बनेंगे स्मार्ट क्लास, ये लोग करेंगे मदद
इसके लिए सामुदायिक सहभागिता से स्कूलों में कंप्यूटर, प्रोजेक्टर, स्मार्ट टीवी आदि लगवाए जाएंगे। बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय दीक्षा पोर्टल, ई पाठशाला, ई-बस्ता, राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी आदि के माध्यम से डिजिटल पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध करवा रहा है। राज्य स्तर पर भी कक्षाओं को आकर्षक बनाने के लिए डिजिटल पोस्टर और ई-बुक्स विकसित की जा चुकी है।

राजकीय स्कूलों में डिजिटल माध्यम के न होने के कारण बच्चों को भी इ-सामग्री (e-content) का लाभ नहीं मिल पाता है। ऐसे में शासन ने डिजिटल अवस्थापना के लिए सामुदायिक सहभागिता की बात कही है। अपर मुख्य सचिव ने इस संबंध में सभी जिलों को पत्र जारी  किया है। किसी भी राजकीय उपक्रम या निजी कंपनी से कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत यह चीजें ली जा सकती हैं।
                          http://www.narayan98.co.in/
Bareilly: परिषदीय स्कूलों में बनेंगे स्मार्ट क्लास, ये लोग करेंगे मदद                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8