BAREILLY: जिले में कोरोना संक्रमण रोकने में मदद करेगा ये इंजेक्शन

बरेली: जिले में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शासन की तरफ से आई टीम ने स्थितियों को परखा तो उन्होंने पाया कि इन गंभीर संक्रमितों की ऑक्सीजन सैचुरेशन (Oxygen Saturation) का स्तर कम हो रहा है। इसी कारण उन्होंने एंटी वायरल रेमिडेसिविर इंजेक्शन (Anti Viral Remedesivir
 | 
BAREILLY: जिले में कोरोना संक्रमण रोकने में मदद करेगा ये इंजेक्शन

बरेली: जिले में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शासन की तरफ से आई टीम ने स्थितियों को परखा तो उन्होंने पाया कि इन गंभीर संक्रमितों की ऑक्सीजन सैचुरेशन (Oxygen Saturation) का स्तर कम हो रहा है। इसी कारण उन्होंने एंटी वायरल रेमिडेसिविर इंजेक्शन (Anti Viral Remedesivir Injection) का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। जिले में अभी भी 96 ऐसे संक्रमित मरीज हैं, जो खतरे से जूझ रहे हैं।

BAREILLY: जिले में कोरोना संक्रमण रोकने में मदद करेगा ये इंजेक्शनआईसीएमआर (ICMR) से एप्रूव्ड इंजेक्शन ऑक्सीजन सैचुरेशन मेंटेन (Maintain) रखने और संक्रमण के प्रभाव को बढ़ने वाले एंजाइम (Enzyme) को रोकने में मदद करता है। यह इंजेक्शन जिले में उपलब्ध है। संक्रमित मरीजों में संक्रमण बढ़ाने का काम आरएनए पोलीमरेज़ एंजाइम (RNA polymerase enzyme) करता है। यह एंजाइम ही संक्रमण को आसपास के लोगों तक पहुंचाता है। रेमिडेसिविर इंजेक्शन इस एंजाइम को रोकने का काम करता है। यह इंजेक्शन उन संक्रमित मरीजों पर इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें ऑक्सीजन की अधिक आवश्यकता होती है।

http://www.narayan98.co.in/

BAREILLY: जिले में कोरोना संक्रमण रोकने में मदद करेगा ये इंजेक्शन

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

रेमिडेसिविर एंटी वायरल इंजेक्शन अमेरिका का है। बरेली के एल-2 और एल-3 अस्पतालों के साथ-साथ यह बाजार में भी उपलब्ध है। इसकी कीमत 45000 से 5000 रुपये के बीच है। आईसीएमआर से अप्रूव होने के बाद से इसका उपयोग शुरू किया गया है। प्रदेश सरकार इसका तेजी से उपयोग और खरीद की तैयारी में है, जिससे संक्रमण से होने वाली मौतों को रोका जा सकें।