BAREILLY: जिले में किसानों की आय बढ़ाने के लिए हर ब्लॉक में होगा यह काम

जिले के किसानों की आय बढ़ाने को अब हर ब्लॉक में किसानी उत्पादक समूह (Farming group) का गठन किया जाएगा। इस योजना के तहत शासन के निर्देश पर काम शुरू कर दिया गया है। इसके एफपीओ गठन (FPO Formation) की प्रकिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। इस योजना के तहत एफपीओ को अगले पांच साल
 | 
BAREILLY: जिले में किसानों की आय बढ़ाने के लिए हर ब्लॉक में होगा यह काम

जिले के किसानों की आय बढ़ाने को अब हर ब्लॉक में किसानी उत्पादक समूह (Farming group) का गठन किया जाएगा। इस योजना के तहत शासन के निर्देश पर काम शुरू कर दिया गया है। इसके एफपीओ गठन (FPO Formation) की प्रकिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। इस योजना के तहत एफपीओ को अगले पांच साल तक हैंड होल्‍डिंग सपोर्ट (Hand holding support) दी जाएगी।
BAREILLY: जिले में किसानों की आय बढ़ाने के लिए हर ब्लॉक में होगा यह काम
सरकार किसानी की आय बढ़ाने के लिए कृषि के पुराने पैटर्न को बदल कर वैज्ञानिक तकनीकी (Scientific technology) खेती को बढ़ावा दे रही है। जिले में पहले ही छह किसान उत्पादक समूह कार्यरत हैं। लेकिन अब इनकी संख्‍या और बढ़ाई जाएगी। किसानों की आय में बढ़ाने के लिए कृषक उत्पादन संगठन और प्रोत्साहन की योजना के तहत ब्लॉक स्तर (Block level) पर एक-एक समूह का गठन किया जाएगा। इस योजना के तहत इन एफपीओ को अगले पांच साल तक हैंड होल्डिंग सपोर्ट भी मुहैया कराया जाएगा। एफपीओ बनाने के लिए जिले में तीन एजेंसियों को जिम्मेदारी मिली है। जिसमें नाबार्ड, एसएफएसी और एनसीडीसी शामिल है।
                     http://www.narayan98.co.in/
BAREILLY: जिले में किसानों की आय बढ़ाने के लिए हर ब्लॉक में होगा यह काम                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8
एफपीओ यानी कृषि उत्पादक संगठन किसानों का एक समूह होता है। जो कृषि उत्पादन कार्य (Agricultural production work) में लगकर कृषि से जुड़ी व्यावसायिक गतिविधियां चलाता है। उपनिदेशक कृषि अशोक कुमार ने बताया कि शासन के निर्देश पर एफपीओ गठन का कार्य किया जा रहा है। मंडल के अन्य जिलों की तुलना में हमारे यहां पहले से ज्यादा एफपीओ बने हुए हैं। अब हर ब्लॉक में एक एफपीओ बनाया जाएगा।