Bareilly: जिला महिला अस्पताल में लगेगी ये मशीन, रिपोर्ट के लिए भी नहीं करना होगा ज्‍यादा इंतजार

Bareilly: जिला महिला अस्पताल की ओर से गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) के लिए एक अच्छी खबर है। गर्भवती महिलाओं को प्रसव (Delivery) से पूर्व जांच (Test) कराने के लिए बार-बार भागदौड़ ना करनी पड़े। इसके लिए जिला महिला अस्पताल में नॉन स्ट्रेस टेस्ट मशीन (Non stress test machine) लगाई जा रही है। जिससे गर्भवती महिलाओं
 | 
Bareilly: जिला महिला अस्पताल में लगेगी ये मशीन, रिपोर्ट के लिए भी नहीं करना होगा ज्‍यादा इंतजार

Bareilly: जिला महिला अस्पताल की ओर से गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) के लिए एक अच्छी खबर है। गर्भवती महिलाओं को प्रसव (Delivery) से पूर्व जांच (Test) कराने के लिए बार-बार भागदौड़ ना करनी पड़े। इसके लिए जिला महिला अस्पताल में नॉन स्ट्रेस टेस्ट मशीन (Non stress test machine) लगाई जा रही है। जिससे गर्भवती महिलाओं के प्रसव से पूर्व किए जाने वाले सभी टेस्ट एक साथ और एक ही स्‍थान पर हो पाएंगे।
Bareilly: जिला महिला अस्पताल में लगेगी ये मशीन, रिपोर्ट के लिए भी नहीं करना होगा ज्‍यादा इंतजार
इस मशीन को लगाने से महिलाओं को काफी मदद मिलेगी। जिससे उनको बार-बार जांच कराने को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा।  अभी गर्भवती महिलाओं को कई घंटों तक लाइन में लगकर परेशानी झेलनी पड़ती है। तब जाकर उनकी जांचें हो पाती हैं। कुछ जांचें अस्पताल में न होने के कारण उन्हें निजी पैथोलॉजी लैब (Pathology lab) में भी जाना पड़ता है। इसके लिए उन्‍हें समय और पैसा दोनों खर्च करने पड़ते हैं।

जिला महिला अस्पताल की ओर से गर्भवती महिलाओं के लिए इस मशीन के लगाए जाने से उनका समय और पैसा दोनों की बचत होगी। जिससे उन्हें प्रसव से पूर्व होने वाले जांचों के लिए बार-बार आना भी नहीं पड़ेगा। इस मशीन की सहायता से प्रसव से पूर्व होने वाले सभी तरह की जांच एक ही बार में की जा सकेंगी और इसकी रिपोर्ट के लिए भी ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा।एनएसटी (NST) की सहायता से गर्भवती महिलाओं के मानसिक स्थिति की भी जांच की जा सकेगी।

इसके साथ-साथ इससे गर्भवती महिलाओं की ब्लड प्रेशर, पल्स रेट, ऑक्सीजन आदि सभी तरह की जांचें आसानी से की जा सकेंगी। इससे पेट में पल रहे शिशु के दिल की धड़कन एवं उसकी स्थिति को भी स्क्रीन (Screen) पर देखा जा सकेगा। इससे पेट में पलने वाले शिशु की ग्रोथ (Growth) का भी पता लग पाएगा।