BAREILLY: कोरोना ने रोका टीकाकरण का अभियान, अभी तक केवल इतने बच्‍चों का हुआ है टीकाकरण

बरेली: कोरोना महामारी को रोकने में पूरा स्वास्थ्य महकमा लगा हुआ है। जिसकी वजह स्वास्थ्य विभाग (health Department) के कई अभियान रुके हुए हैं। शासन के निर्देश पर लॉकडाउन में टीकाकरण अभियान (Vaccination campaign) चलाया गया। इस दौरान जिले में 75 फीसदी बच्चों को मीजल्स रुबेला और जापानी एनसेफेलिटिस (दिमागी बुखार) की वैक्सीन की दूसरी
 | 
BAREILLY: कोरोना ने रोका टीकाकरण का अभियान, अभी तक केवल इतने बच्‍चों का हुआ है टीकाकरण

बरेली: कोरोना महामारी को रोकने में पूरा स्‍वास्‍थ्य महकमा लगा हुआ है। जिसकी वजह स्वास्थ्य विभाग (health Department) के कई अभियान रुके हुए हैं। शासन के निर्देश पर लॉकडाउन में टीकाकरण अभियान (Vaccination campaign) चलाया गया। इस दौरान जिले में 75 फीसदी बच्चों को मीजल्स रुबेला और जापानी एनसेफेलिटिस (दिमागी बुखार) की वैक्सीन की दूसरी डोज (Second dose of vaccine) नहीं लग पाई। इस वैक्सीन की दूसरी डोज एक से दो साल तक के बच्चों को लगाई जाती है। इसके लिए विभाग छूटे बच्चों की पहचान कर उनके टीकाकरण का अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है।

BAREILLY: कोरोना ने रोका टीकाकरण का अभियान, अभी तक केवल इतने बच्‍चों का हुआ है टीकाकरणस्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के कोरोना अभियान में लगे होने के कारण बच्चों के नियमित टीकाकरण (Regular vaccination) के अभियान रुके हुए थे। इसके लिए शासन के आदेश पर मई में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। अभियान के आंकड़ो का कहना है कि सिर्फ 25 प्रतिशत बच्चों का ही टीकरण हुआ है। वहीं करीब 75 फीसदी बच्चों को मीजल्स रुबेला और जापानी बुखार के टीके की दूसरी डोज नहीं लग सकी। साथ ही जन्म के समय लगने वाला हेपेटाइटिस बी (hepatitis B) का टीका 95 प्रतिशत से अधिक नवजात बच्चों को लगाया जा चुका है।