Bareilly: किसानों को खरीफ की फसल बुवाई के लिए बीजों पर मिलेगा इतना अनुदान

कोरोना महामारी में आर्थिक संकट से गुजर रहे किसानों को खरीफ सीजन में फसल बुवाई (Crop sowing) के लिए सरकार ओर से बीज उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए सभी राजकीय बीज भंडारों पर बीजों का पर्याप्त स्टॉक (stock) उपलब्ध कराया जा चुका है। इन बीजों की खरीद पर किसानों को 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया
 | 
Bareilly: किसानों को खरीफ की फसल बुवाई के लिए बीजों पर मिलेगा इतना अनुदान

कोरोना महामारी में आर्थिक संकट से गुजर रहे किसानों को खरीफ सीजन में फसल बुवाई (Crop sowing) के लिए सरकार ओर से बीज उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए सभी राजकीय बीज भंडारों पर बीजों का पर्याप्त स्टॉक (stock) उपलब्ध कराया जा चुका है। इन बीजों की खरीद पर किसानों को 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। जो डीबीटी (DBT transfer)  के जरिए किसानों के खातों में भेज दी जाएगी।
Bareilly: किसानों को खरीफ की फसल बुवाई के लिए बीजों पर मिलेगा इतना अनुदानगेहूं की कटाई के बाद सभी किसान (Farmer) खरीफ फसलों की बुवाई की तैयारी कर रहे हैं। खरीफ की फसलों की बुवाई से पहले बड़ी संख्या में किसान ढेंचा की बुवाई करते हैं। इस दौरान किसानों को बीज की कमी न हो इसके लिए सभी गोदामों पर बीज का स्टॉक उपलब्ध करा दिया गया है। वहीं बीज की बिक्री (Seed sales) भी शुरू कराई गई है। 

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि राजकीय कृषि बीज भंडार से खरीदने पर किसानों को 50 प्रतिशत का अनुदान (50 percent grant) दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि बीज की कीमत बाजार में 50 रुपये प्रति किलो है। जो अनुदान के बाद 25 रुपये प्रति किलो ही रह जाता है। ऐसे में किसानों को सरकारी गोदामों से बीज लेना काफी फायदेमंद होता है। लॉकडाउन (Lockdown) के बीज किसानों को इस छूट से काफी फायदा मिलेगा।