BAREILLY: इतने रुपये से बनेंगे कम्युनिटी टॉयलेट, कोरोना से बचने में होगी मदद 

प्रदेश सरकार प्रवासी श्रमिकों को गांव में रोजगार देने के लिए काम का दायरा बढ़ा रही है। सरकार ने मनरेगा व ग्राम निधि (MNREGA and Village Fund) के बजट से कम्युनिटी टॉयलेट (Community toilet) बनाने का आदेश दिया है। इसके लिए दो लाख के कम्युनिटी टॉयलेट की लागत बढ़ाकर 7.5 लाख रुपये तक पहुंचा दी
 | 
BAREILLY: इतने रुपये से बनेंगे कम्युनिटी टॉयलेट, कोरोना से बचने में होगी मदद 

प्रदेश सरकार प्रवासी श्रमिकों को गांव में रोजगार देने के लिए काम का दायरा बढ़ा रही है। सरकार ने मनरेगा व ग्राम निधि (MNREGA and Village Fund) के बजट से कम्युनिटी टॉयलेट (Community toilet) बनाने का आदेश दिया है। इसके लिए दो लाख के कम्युनिटी टॉयलेट की लागत बढ़ाकर 7.5 लाख रुपये तक पहुंचा दी है। 
BAREILLY: इतने रुपये से बनेंगे कम्युनिटी टॉयलेट, कोरोना से बचने में होगी मदद सभी ग्राम पंचायतों में एक-एक कम्युनिटी टॉयलेट का निर्माण (Toilet construction) पिछले साल के अंत में शुरू हो गया था। इसमें करीब 200 कम्युनिटी टॉयलेट बनाए जा चुके हैं। इसके बाद लॉकडाउन के कारण कम्युनिटी टॉयलेट का निर्माण कार्य रुक गया। इस दौरान दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाने के लिए सरकार ने गाइडलाइन (Guideline) जारी की। कम्युनिटी टॉयलेट के डिजाइन में बदलाव के साथ तीन तरह के कम्युनिटी टॉयलेट का डिजाइन और लागत (Design and cost) भी प्रशासन को भेज दी।

कम्युनिटी टॉयलेट का ऐरिया और लागत
36.32 वर्ग मीटर पर 3.85 लाख रुपये
53.89 वर्ग मीटर पर 5.71 लाख रुपये
70.32 वर्ग मीटर पर 7.50 लाख रुपये