BAREILLY: आईवीआरआई देगा पशुपालकों को यह लाभ

बरेली: आईवीआरआई (IVRI) पशुपालकों (Cattle Ranchers) के लिए एक बहुत ही अच्छा कार्य करने जा रहा है। यह अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के पशुपालकों को निशुल्क प्रशिक्षण (Free Training) और चारा देंगे। इस प्रशिक्षण में वे सिखाएंगे की पशुओं को संतुलित आहार दे ताकि गुणवत्तापूर्ण (Quality) उत्पादन हो। यह फैसला संस्थान में हुई प्रसार परिषद
 | 
BAREILLY: आईवीआरआई देगा पशुपालकों को यह लाभ

बरेली: आईवीआरआई (IVRI) पशुपालकों (Cattle Ranchers) के लिए एक बहुत ही अच्छा कार्य करने जा रहा है। यह अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) के पशुपालकों को निशुल्क प्रशिक्षण (Free Training) और चारा देंगे। इस प्रशिक्षण में वे सिखाएंगे की पशुओं को संतुलित आहार दे ताकि गुणवत्तापूर्ण (Quality) उत्पादन हो। यह फैसला संस्थान में हुई प्रसार परिषद (Extension Council) की बैठक में लिया गया।
BAREILLY: आईवीआरआई देगा पशुपालकों को यह लाभइस बैठक (Meeting) की अध्यक्षता पशुपालन आयुक्त एवं परिषद के सदस्य डॉ. प्रवीण मलिक ने की थी। यह अनुसूचित जाति-जनजाति उपयोजना के तहत तय हुआ है।  संयुक्त निर्देशक डॉ. महेश चंद्र ने बताया की पशुपालकों को यह नहीं पता होता है कि पशुओं को किस तरह का आहार देना है। और पशुओं को संतुलित आहार न मिलने के कारण उत्पादन कम होता है।

इस में पहले इस वर्ग के पशुपालकों को ट्रेनिंग दी जाएगी और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए निशुल्क चारा दिया जाएगा। संस्थाओं में बहुत ही अच्छी तकनीक है लेकिन प्रशिक्षण एवं जागरूकता न होने के कारण यह तकनीक कृषिकों तक नहीं पहुंच पाती है इसकारण इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।