BAREILLY: सुंदर और खुशबूदार होंगे ट्रेन के कोच

बरेली: इज्जतनगर रेल कारखाने में खुशबू वाले उत्कृष्ट कोच तैयार किए जाएंगे। यह कोच साधारण कोचों की तुलना में अधिक सुंदर होने के साथ-साथ खुशबूदार भी होंगे। यह कोच पूर्वोत्तर रेलवे की सभी वीआईपी गाड़ियों (VIP Trains) में लगाए जाएंगे। इज्जतनगर रेल कारखाने (Izzatnagar Railway Workshop) को पहले चरण में 419 कोच तैयार करने का लक्ष्य दिया गया है।
trainइन रेल कोच को इतना सुंदर और आकर्षक (Beautiful and Attractive) बनाया जाएगा जैसा एक होटल के कमरे की दीवारें होती हैं। इन कोच आकर्षक बनाने के लिए एलईडी लाइटनिंग, ऑटोमेटिक दरवाजे, शौचालयों में टाइल्स, नाइटग्लो स्टीकर आदि का इस्‍तेमाल किया जाएगा। कोच के बाहर की पेंट लाइट येलो और रेड पट्टी होगी। कोच के अंदर कम ऊर्जा खपत वाले एलईडी ट्यूबलाइट्स व एलईडी लाइट्स के पैनलों (LED Tube light and Panel) को लगाया जाएगा।

600 करोड़ की है उत्कृष्ट योजना
रेल अधिकारियों का कहना है कि रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) की ओर से 600 करोड़ की उत्कृष्ट योजना तैयार की गई है। जिसमें मीटर गेज के पुराने कोचों को मोडिफाई (Modify) करके आधुनिक और आकर्षक (Modern and Attractive) बनाया जाएगा। इसके लिए रेल बोर्ड से डिवीजन और कलर निर्धारित किया जाएगा। ये सभी कोच अंदर और बाहर से सुंदर और स्वच्छ होंगे। इन कोचों में लाइटनिंग के साथ बिना गंध वाले शौचालय भी लगाए जाएंगे।

कारखाने को हर महीने बनाने हैं 17 कोच
इज्जतनगर रेल कारखाने को 419 कोच बनाने का लक्ष्य दिया गया है। कारखाने को एक महीने में 17 कोच तैयार करने होंगे। एक कोच को तैयार करने में लगभग 4 लाख रुपये खर्च होंगे। कारखाने को सिर्फ कोच तैयार करने हैं। इसके बाद रेल बोर्ड डिवीजन को उत्कृष्ट कोच की रैक देगा। हर महीने एक ट्रेन की रैक (Train Rack) तैयार की जाएगी।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें