BAREILLY:  रोडवेज की बसों का सफर होगा सुरक्षित, लगेगी यह खास डिवाइस

रोडवेज बसों के बड़ते हादसों को रोकने के उददेश्य से यूपी रोडवेज बसों (UP Roadways Buses) में सुरक्षा डिवाईस (Safety Device) लागाई जायेंगी। क्षेत्रीय प्रबन्धक एस के बनर्जी ने बताया कि यह डिवाईस बरेली-दिल्ली रूट (Bareilly-Delhi Route) पर चलने वाली लगभग 198 बसों में पहले लगाई जायेंगी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही होने वाली दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के उददेश्य से बस चालकों को परिशिक्षण  (Training) भी दिलाया जायेगा।
safety device in up roadways busesउन्होंने टैक्निकल भाषा मे डिवाईस की जानकारी देते हुए बताया कि एंटीकोलिजन डिवाइस (Anticollision Device) के दो हिस्से होते है। एक बस में आगे की ओर लगेगा और दूसरा चालक की सीट के पास लगेगा। उन्होंने बताया कि जैसे ही कोइ चीज बस के करीब आएगी तभी डिवाइस से बीप की आवाज आना शुरू हो जायेगी, आवाज सुनते ही चालक सर्तक हो जायेगा।

उन्होंने बताया कि यह डिवाइस बस में चालक के सामने डैशबोर्ड (Dashboard) पर लगेगी। यह डिवाइस स्टेयरिंग के मूवमेंट (Movement of Steering) के आधार पर चालक को सर्तक करती रहेगी। यही नहीं बल्‍कि चालक को अगर नींद भी आएगी तो इस डिवाइस से बीप की आवाज आने लगेगी जिससे चालक सो नहीं सकेगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें