BAREILLY: रोजगार देने के लिए तैयार किया गया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, सभी को मिलेंगी सुविधा

बरेली: प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) को ज्यादा से ज्यादा रोजगार दिलाने के लिए जिला प्रशासन (District Administration) ने एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (Online Platform) की पहल तैयार किया है। बरेली एनआईसी में शामिल हुए इस नए आइकन का नाम प्रवासी श्रमिक रोजगार पहल है। इस पर प्रवासियों को श्रम विभाग में पंजीकरण  करके उद्यम शुरू करने और लोन लेने की सुविधा भी मिलेंगी। लोग कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centre) पर जाकर आवेदन करा सकते हैं।

MANREGAप्रवासी या श्रमिकों को मनरेगा (MANREGA) के तहत काम करना है। स्वयं सहायता समूह में शामिल होने या रोजगार मेले में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration) कराना होता है। इसके लिए बरेली जिले का निवासी होना जरूरी है। इन आवेदनों को मनरेगा, उद्यम विभाग, बैंक और आजीविका मिशन विभाग के अधिकारी देख सकेंगे। एक अधिकारी आए हुए सभी आवेदनों की मॉनिटरिंग करेगा। सभी आवेदन सत्यापित (Verified) किए जाएंगे, इसके बाद ही आवश्यकता के अनुसार रोजगार दिया जाएगा। सभी औद्योगिक इकाइयों से जरूरत ट्रेड कामगारों की सूची इकट्ठी की जा रही है।

मुख्य विकास अधिकारी (Chief Development Officer) चंद्र मोहन गर्ग ने बताया कि प्रशासन एक और पोर्टल (Portal) तैयार करेगा। जिसमें पहल की अपडेट होने के बाद प्रवासी कुशल लोगों जैसे ड्राइवर, प्लंबर, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन आदि के लिस्ट होगी। साथ ही वही अकुशल श्रमिकों की भी जानकारी रहेगी। ऐसे में लोग लॉगिन करके अपनी जरूरत के हिसाब से घर बैठे सुविधा का लाभ ले सकेंगे। यह मॉडल रोजगार देने के लिए तैयार किया गया है। इसमें एक ही जगह पर कई तरह की सुविधाएं होंगी और प्रवासियों को भी आसानी होगी।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें