Bareilly: बीडीए ने किए ये बदलाव, अब नक्से के नाम पर नहीं होगी हेराफेरी

बरेली: अब एक अप्रैल से बरेली विकास प्राधिकरण क्षेत्राधिकार के आवास, प्रतिष्ठान के नक्शा पास कराने वालों को आफिस का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। नई व्यवस्था के तहत ऑनलाइन आवेदन (Online Application) करने के बाद बिना  किसी दौड़ भाग के नक्शा पास होगा। इस ऑनलाइन व्यवस्था के जरिए नक्शा के नाम पर होने वाली हेराफेरी और मनमानी पर लगाम लगेगी। 
bdaबरेली विकास प्राधिकरण (Bareilly Development Authority) 31 मार्च 2020 के बाद नक्शा पास कराने के लिए लगने वाला शुल्क ऑनलाइन जमा किया जाएगा। इसके साथ ही नक्शा का डिजायन भी ऑनलाइन पास किया जा सकेगा। इसके बाद से फाइलों में पास कराने के बाद दूसरा नक्शा लगाने वाले लोगों के मंसूबे पर पानी फिर जाएगा। इससे पहले विभागीय मिलीभगत से नक्शे के विपरित भवन का निर्माण हो जाता था। जिससे बीडीए (BDA) को राजस्व का नुकसान होता था। कुछ लोग वाहन पार्किंग (Parking) की जगह को दिखा कर व्यवसायिक उपयोग करने लगते थे। इसको देखते हुए नये साफ्टवेयर (Software) के जरिए पुराने भवनों के नक्शों को ऑनलाइन किया जाएगा। इसके होने से अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के भवन के बारे में तुरंत जानकारी ले सकेंगे। जबकि बीडीए को स्वंय की कालोनियों का भी नक्शा ऑनलाइन किया जाएगा। 

यह व्यवस्था लागू न होने के कारण धन का हास्तारण होने में दिक्कतें आ रही थी। बीडीए को चालान बनवाना पड़ता था। लेकिन अब ऑनलाइन शुल्क जमा हो जाएगा। बीडीए सचिव अमरीश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि नक्शों को ऑनलाइन करने का कार्य किया जा रहा है। अब कोई भी ऑनलाइन शुल्क जमा कर सकेगा। इस व्‍यवस्‍था के शुरू हो जाने से लोगों को काफी सहुलियत मिल पाएगी। किसी को भी आफिस का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इसके जरिए नक्शा ऑनलाइन स्वीकृत (Online Approved) हो जाएगा। अगर कोई कमी है तो इसकी जानकारी भी ऑनलाइन मिल पाएगी। 

उत्तराखंड की बड़ी खबरें