BAREILLY:  बरेली में शुरू हुई किडनी और लिवर की जांच, यहां मिलेगी यह सुविधा

Autoanalyzer Machines will test Kidney & Liver: बरेली के एनसीडी क्लीनिक (NCD Clinic) में जांच की सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई है। अब इस क्‍लीनिक पर आने वाले मरीजों की किडनी और लीवर (Kidney & Liver) की भी जांच हो सकेगी। प्रथम चरण में यह सुविधा शासन ने आठ एनसीडी क्लीनिक में शुरू की है। इन क्लीनिक में बीमारियों की जांच करने के लिय आटोएनेलाइजर मशीनें (Auto-analyzer Machines ) दी गई हैं।
KIDNEY AND LIVER TESTबरेली में जिला अस्पताल (District Hospital) के साथ सभी सीएचसी-पीएचसी (CHC-PHC) पर एनसीडी क्लीनिक खोली गई है। वर्तमान में आठ सीएचसी पर एनसीडी क्लीनिक चल रहे हैं। मरीजों को अब यहां कई अन्‍य तरह की जांचों की सुविधा दी जाएगी। विभाग की तरफ से यहां आटोएनेलाइजर मशीनें लगाई गई हैं। इन मशीनों की मदद से मरीजों की किडनी और लीवर की जांच की जा सकेगी। इस मशीन की मदद से मरीजों में पीलिया (Jaundice) के लक्षण की भी जांच की जा सकती है। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने मशीनें खरीद ली हैं और एनसीडी क्लीनिक भेज दी हैं।

सीएमओ डा. वीके शुक्ल ने बताया कि एनसीडी क्लीनिक पर अब जांच की सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। जिले की 8 सीएचसी पर चल रही एनसीडी क्लीनिक में आटोएनेलाइजर भी आ गया है। मरीजों की यहां किडनी, लीवर की भी जांच की जा सकेगी।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें