Bareilly: तुरंत बदल लें मुंह और चेहरा छूने की आदत वरना हो जाएगी दिक्कत 

Slider

बरेली: एक ओर जहां जनता में कोरना वायरस (Corona Virus) का खौफ बढ़ रहा है। वहीं सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए पूरी तैयारियां भी की हैं। सरकार लगातार किसी ना किसी माध्यम से कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बचाव में जनता को जागरूक कर रही है। इसके साथ-साथ अन्‍य किसी सहायता या जानकारी के लिए हैल्‍पलाइन नंबर (Helpline Number) भी जारी किया है। कोरोना पर काबू पाने के लिए इससे घबराने की जरूरत नहीं है बस हमें सावधान रहने की आवश्‍यकता है।
coronavirus-virusचेहरे को छूना मना है

हमारी आदत होती है कि हमारा हाथ हमेशा किसी ना किसी बहाने चेहरे पर पहुंच जाता है। जबकि चेहरा छूने से वायरस के संक्रमण की संभावना अधिक रहती है। हमें पता भी नहीं चलता कि दिन में कितनी बार हमारे हाथ चेहरे को छूते हैं। क्योंकि इस पर हमारा कंट्रोल (Control) ही नहीं होता।

Slider

वैज्ञानिकों का मानना है

चेहरा छूना एक प्राकृतिक आदत होती है। एक शोध में पाया गया था कि हर घंटे में औसतन (Average) 16 बार हमारे हाथ चेहरे पर पहुंचते हैं।

हम अपने हाथों को कंट्रोल भी रखें तो ज्यादा देर तक नहीं रख सकते। तनाव में अक्सर हम चेहरे को ज्यादा छूते हैं। हमें हाथ को चेहरे के प्रेशर पॉइंट (Pressure Point) जैसे मुंह, थोड़ी, कनपटी माथे पर रखने की आदत होती है। यहां हाथ रखने के बाद हम खुद को तनावमुक्त महसूस करते हैं।

खांसने या छीकने से मुंह से बाहर आने वाली नम बूंदों के जरिए यह वायरस फैलता है। ऐसे में यदि हमारे हाथ संक्रमित होते हैं तो इनके जरिए आंख, नाक और मुंह के माध्यम से यह संक्रमण शरीर के भीतर पहुंच सकता है।

हाथों पर ऐसे करें नियंत्रण

चेहरे पर हाथ लगाने की आदत के नुकसान जानने से सतर्कता आएगी। यदि चेहरा छूने की बात को जितना ध्‍यान करेंगे उतना ही ज्यादा हाथ चेहरे पर जाएगा।

कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा अपने हाथ बांध कर बैठे। जिससे खाली बैठे या बात करते समय हाथ मुंह पर नहीं जाएंगे।

बार-बार हाथों को धोएं या सेनिटाइज (Sanitize) करें, यदि हाथ साफ होंगे तो मुंह पे जाने से संक्रमण का खतरा कम होगा।

corona helpdesk
न्यूज टुडे नेटवर्क द्वारा जनहित में जारी
उत्तराखंड की बड़ी खबरें