BAREILLY: अब मूलभूत सुविधाओं के लिए देनी होगी दोगुनी कीमत

बरेली: नगर निगम अब शहर में लोगों को मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं (Basic Needs) का दोगुना शुल्क (Fees) लेगा। जिससे लोगों की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ेगा। नगर निगम (Nagar Nigam) का कहना है कि राजस्‍व बढ़ाने के सही साधनों पर जोर दिया जाना चाहिए।
nagar nigam bareillyनगर निगम कार्यकारिणी समिति की बैठक ने शादी समारोह या अन्य समारोह में जाने वाले पानी के टैंक (Water Tanks), निर्माण कार्य के लिए जाने वाले पानी के टैंकर और सीवर सेप्टिक टैंक (Septic Tank) की सफाई करने के काम के लिए शुल्क बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। शुल्क बढ़ाने को लेकर नगर निगम ने तर्क दिया है कि डीजल (Diesel) का दाम काफी बढ़ गया है और वाहनों की मरम्मत के लिए काफी रकम खर्च करनी पड़ती है। इस पर शहरवासियों का कहना है कि शुल्क दोगुना करने से शहरवासियों पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। नगर निगम को राजस्‍व को बढ़ाने के अन्य साधनों पर विचार करना चाहिए।

नगर निगम में कई वर्षों से किसी भी संपत्ति की म्यूटेशन फीस (Mutation Fees) अभी तक पांच रुपये  ही चल रही थी। इसके लिए पार्षदों ने 2 साल पहले म्यूटेशन फीस बढ़ाने का प्रस्ताव भी रखा था। जिसमें सिर्फ व्‍यवसायिक संपत्ति पर सर्कल रेट (Circle Rate) का 0.1 फ़ीसदी शुल्‍क तय हुआ था।

जाने अब कितना शुल्‍क देना होगा

विवरण पुराना शुल्क          प्रस्तावित शुल्क
शादी या अन्य समारोह 300 रुपये प्रति टैंकर 500 रुपये प्रति टैंकर
निर्माण कार्य 1500 रुपये प्रति टैंकर 3000 प्रति टैंकर
सीवर सेप्टिक टैंक की सफाई 2500 रुपये 5000 रुपये
जल संयोजन नियमितीकरण 1000 रुपये 2000 रुपये
सीवर संयोजन नियमितीकरण 650 रुपये 2000 रुपये

 

उत्तराखंड की बड़ी खबरें