Bank’s Good News: बैंक कम कर सकते हैं ब्‍याज, जल्‍द हो सकता है ऐलान

Bank’s Good News: आरबीआई (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक (Central Bank) द्वारा पिछले साल ब्‍याज दरों (Interest Rates) में कटौती का फायदा बैंक धीरे-धीरे ग्राहकों को दे रही हैं। तथा भविष्य में कामर्शियल बैंकों (Commercial Banks) की दरों में और गिरावट की उम्मीद की जा सकती है।
Nirmala Sitaraman and Governer
वित्‍तमंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण और राज्‍यमंत्री (State Minister) अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में हुई बैठक में दास ने कहा कि पॉलिसी रेट (Policy Rate) में कटौती का लाभ ग्राहकों को देने के लिए सुधार हो रहा है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की दिसंबर में हुई बैठक में उन्होंने ब्याज दरों में औसतन 0.49 प्रतिशत की कटौती की थी। जबकि फरवरी की बैठक तक यह कटौती बढ़कर 0.69 प्रतिशत तक पहुंच गई। उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में ब्‍याज दरों की कटौती यह क्रम जारी रहने की संभावना है।

आरवीआई द्वारा पिछले साल ब्याज दरों की कटौती तथा बाजार में अस्‍थिरता के कारण बैंक कार्ज सस्ता कर रहे हैं। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक के वित्त वर्ष के बदलाव के बारे में घोषणा जल्‍द ही की जाएगी। आरबीआई  का वित्‍त  वर्ष 1 जुलाई से अगले साल 30 जून तक का होता है जबकि केंद्र सरकार का वित्‍त वर्ष 1 अप्रैल से अगले साल 31 मार्च तक का होता है।

(कोरोना वायरस)उत्तराखंड के पहले ट्रेनी IFS अफसर जिन्होंने मौत को मात दी, देखिये पूरी कहानी