Bank holidays: अगर इस महीने है बैंक में कोई काम, तो देख लें छुट्टियों की ये लिस्ट

छुट्टी के मामले में बैंक कर्मियों के लिए यह महीना बेहद अच्छा है। वहीं बात करें आम लोगों के तो उन्हें बैंक (bank) के कामों के लिए परेशानी उठानी पड़ सकती है। ऐसे में यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण खबर हो सकती है। क्योंकि अगर आपको ब्रांच (branch) जाना है तो ग्राहकों को यह जान
 | 
Bank holidays: अगर इस महीने है बैंक में कोई काम, तो देख लें छुट्टियों की ये लिस्ट

छुट्टी के मामले में बैंक कर्मियों के लिए यह महीना बेहद अच्छा है। वहीं बात करें आम लोगों के तो उन्हें बैंक (bank) के कामों के लिए परेशानी उठानी पड़ सकती है। ऐसे में यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण खबर हो सकती है। क्योंकि अगर आपको ब्रांच (branch) जाना है तो ग्राहकों को यह जान लेना चाहिए कि अगस्त (August) में किस दिन बैंक बंद रहेंगे।
Bank holidays: अगर इस महीने है बैंक में कोई काम, तो देख लें छुट्टियों की ये लिस्ट
आरबीआई (RBI) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, अगस्त माह में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए 11 अवकाश निर्धारित किए गए हैं। ये सभी अवकाश (holidays) क्रमश: 1, 3, 11, 12, 13, 15, 20, 21, 22, 29 और 31 हैं। यदि इन अवकाशों में अगस्त के शनिवार और रविवार को भी जोड़ दिया जाए तो इन छुट्टियों की संख्या 17 हो जाती है।

हालांकि आरबीआई ने कोरोना वायरस महामारी (corona virus pandemic) को देखते हुए ग्राहकों को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग (net banking and mobile banking) के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है। लेकिन अगर ब्रांच जाना जरूरी हो तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना चाहिए की अगस्त में किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

                     http://www.narayan98.co.in/
Bank holidays: अगर इस महीने है बैंक में कोई काम, तो देख लें छुट्टियों की ये लिस्ट                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8