बनबसा-(बड़ी खबर)-नेपाल ने दिखाये भारत को तेवर, कहा कालापानी, लिंपियाधूरा और लिपुलेख लेकर रहेंगे

बनबसा-भारत और नेपाल के बीच गहमागहमी जारी है। सीमा विवाद का मामला गर्ममाता जा रहा है। अब नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा कि कालापानी, लिंपियाधूरा और लिपुलेख हमारा है। हम उसे वापस लेकर रहेंगे। इस मामले में सत्य की जीत होगी। बता दें कि भारत की ओर से लिपुलेख तक सडक़ बनाने
 | 
बनबसा-(बड़ी खबर)-नेपाल ने दिखाये भारत को तेवर, कहा कालापानी, लिंपियाधूरा और लिपुलेख लेकर रहेंगे

बनबसा-भारत और नेपाल के बीच गहमागहमी जारी है। सीमा विवाद का मामला गर्ममाता जा रहा है। अब नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा कि कालापानी, लिंपियाधूरा और लिपुलेख हमारा है। हम उसे वापस लेकर रहेंगे। इस मामले में सत्य की जीत होगी। बता दें कि भारत की ओर से लिपुलेख तक सडक़ बनाने के बाद से तल्ख तेवर दिखा रहे नेपाल ने सीमा विवाद के बीच दुस्साहस दिखा नया नक्शा जारी किया है, जिसमें भारत के कालापानी, लिंपियाधूरा और लिपुलेख को अपना हिस्सा बताया है।

बनबसा-(बड़ी खबर)-नेपाल ने दिखाये भारत को तेवर, कहा कालापानी, लिंपियाधूरा और लिपुलेख लेकर रहेंगे
उधर नेपाल के एक युवा संगठन ने लिपुलेख में नेपाल का झंडा फहराने का एलान कर नेपाल में यात्रा शुरू कर दी है। अब पीएम ओली का बयान आया है कि भारत ने कालापानी, लिपुलेख आदि जगहों पर सेना रखकर उसे विवादित इलाका बना दिया है। वहां नेपाली लोगों का जाना रोक दिया गया है। भारत के साथ नेपाल की दोस्ती के लिए जरूरी है कि एतिहासिक गलतफहमियों को दूर किया जाए।

इससे पहले नेपाल ने पिछले हफ्ते उत्तराखंड के धारचूला को लिपुलेख पास से जोडऩे वाली सडक़ के उद्घाटन पर विरोध जताया था। नेपाल का दावा है कि यह निर्माण उसकी सीमा में हुआ है, जबकि भारत इस पर अडिग है कि पिथौरागढ़ जिले का यह हिस्सा पूरी तरह भारतीय सीमा में है। नेपाल के पीएम ओली ने संसद में कहा कि वर्तमान सरकार की ओर से प्रधानमंत्री की हैसियत से अवगत कराना चाहता हूं कि लिपुलेख, लिंपियाधूरा और कालापानी का विषय ओझल नहीं होने दूंगा। हमारी भूमि पर कब्जा कर उसे विवादित बनाया गया है। हम कूटनीतिक माध्यम से वार्ता करके भूमि वापस लाएंगे। मंत्री परिषद से नेपाल का नया झंडा जारी होने की जानकारी दी। एक दो दिन में उसे सार्वजनिक किया जाएगा।