बागेश्वर-पहाड़ का लाल बना शतरंज का इंटरनेशनल मास्टर, ये खिताब किया अपने नाम

बागेश्वर- जिले के 16 साल के शतरंज खिलाड़ी सक्षम रौतेला को विश्व शतरंज संस्था फीडे ने इंटरनेशनल मास्टर के खिताब से नवाजा है। सक्षम यह खिताब पाने वाले प्रदेश के पहले खिलाड़ी हैं। जिसके बाद पूरे प्रदेश में खुशी का माहौल है। वह मौजूदा समय में देश के चुनिंदा 125 आई में शामिल हो गए
 | 
बागेश्वर-पहाड़ का लाल बना शतरंज का इंटरनेशनल मास्टर, ये खिताब किया अपने नाम

बागेश्वर- जिले के 16 साल के शतरंज खिलाड़ी सक्षम रौतेला को विश्व शतरंज संस्था फीडे ने इंटरनेशनल मास्टर के खिताब से नवाजा है। सक्षम यह खिताब पाने वाले प्रदेश के पहले खिलाड़ी हैं। जिसके बाद पूरे प्रदेश में खुशी का माहौल है। वह मौजूदा समय में देश के चुनिंदा 125 आई में शामिल हो गए हैं। वर्तमान में उनकी फीडे रेटिंग 2480 है। देश के टॉप 50 खिलाडिय़ों में शामिल होने के साथ ही उत्तर भारत के एकमात्र आईएम हैं।

गौरतलब है कि आईएम बनने के लिए किसी भी खिलाड़ी को 2400 से ज्यादा की रेटिंग और तीन आईएम नार्म पूरे करने होते हैं। कंट्रीवाइड पब्लिक स्कूल बागेश्वर के 12वीं कक्षा के छात्र सक्षम रौतेला ने वर्ष 2012-13 में शतरंज खेलना शुरू किया था। साल 2019 उनके लिए बहुत निर्णायक रहा। क्योंकि एक तरफ हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा थी तो दूसरी ओर शतरंज में वह काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे और उन्हें पूरी उम्मीद थी कि इस साल वह अपना आईएम टाइटल प्राप्त कर लेगें।

सक्षम ने दिसंबर 2019 में आईएम का अपना पहला नॉर्म पूरा किया। इस वर्ष जनवरी माह में उन्होंने दूसरा नार्म पूरा किया। फरवरी 2020 में बोस्निया शहर के बिल्येनिया में आईएम प्रतियोगिता में खेलते हुए 7.5 अंक हासिल किया। साथ ही तीसरा व अंतिम नॉर्म भी हासिल कर लिया। अब फीडे की तीन माह में होने वाली बैठक में उनके आईएम खिताब को मान्यता मिलनी रह गई थी, जो कि सितंबर माह में होनी थी। आठ अक्तूबर को फीडे ने उन्हें आईएम खिताब से नवाजा है।