हल्द्वानी- अब दूसरी बेटी होने पर बेबी गिफ्ट देगा बाल विकास, जाने क्या है इस योजना में खास

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क- यह पहली बार है, जब बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बालिकाओं को बढ़ावा देने के लिए बेबी किट गिफ्ट योजना लागू की गई है। आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत महिलाओं के बच्चों को कपड़े उपलब्ध कराने के लिए बाल विकास परियोजना विभाग ने अनूठी पहल की है। इस योजना का
 | 
हल्द्वानी- अब दूसरी बेटी होने पर बेबी गिफ्ट देगा बाल विकास, जाने क्या है इस योजना में खास

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क- यह पहली बार है, जब बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बालिकाओं को बढ़ावा देने के लिए बेबी किट गिफ्ट योजना लागू की गई है। आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत महिलाओं के बच्चों को कपड़े उपलब्ध कराने के लिए बाल विकास परियोजना विभाग ने अनूठी पहल की है। इस योजना का लाभ छह साल तक की बालिकाओं को मिलेगा। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत समाज के सक्षम लोग बाल विकास विभाग को बेबी किट गिफ्ट कर सकते हैं, जिसे जरूरतमंद बच्चों तक पहुंचाया जाएगा। बालिकाओं के पैदा होने पर परिवार में खुशी मनाने के लिए विभाग ने यह पहल की है। परिवार में दूसरी बेटी पैदा होने पर उसे गिफ्ट दिया जाएगा।

हल्द्वानी- अब दूसरी बेटी होने पर बेबी गिफ्ट देगा बाल विकास, जाने क्या है इस योजना में खास

बधाई कार्ड के साथ दिया जायेगा बेबी किट

गौरतलब है कि आंगनबाड़ी केंद्रों से गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म से पूर्व पोषण युक्त आहार दिया जाता है। बच्चे के जन्म के बाद छह से तीन साल तक के बच्चों के लिए भी पोषण आहार दिया जाता है। अब बाल विकास विभाग के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के कार्यालय में विभागीय अधिकारियों से संपर्क करके बेबी किट भेंट किया जा सकता है। शहरी क्षेत्र के लिए विकास खंड हल्द्वानी स्थित कार्यालय और ग्रामीण क्षेत्र के लिए विभाग के कुसुमखेड़ा कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। वही बेबी किट में जीरो से छह माह तक के बच्चों का साबुन, मालिश के लिए तेल, कपड़े, सैंपू, पाउडर, कपड़े व अन्य चीजें रखी जा सकती हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जाएगा। परिवार में दूसरी बेटी के जन्म पर बधाई कार्ड के साथ बेबी किट दी जाएगी।