drishti haldwani

मेलबर्न-बुमराह की आंधी में गुमराह हुआ ऑस्ट्रेलिया, भारत ने 37 साल बाद बनाया नया कीर्तिमान

173

मेलबर्न-न्यूज टुडे नेटवर्क- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज कर उसे 137 रन से हरा दिया। इसी के साथ मेलबर्न में टीम इंडिया के 37 साल का सूखा भी समाप्त हुआ। आखिरी बार टीम इंडिया ने 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में जीत दर्ज की थी। इसी के साथ टीम इंडिया ने चार मैचों की सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया का अंतिम विकेट इशांत शर्मा ने लिया। शर्मा ने नाथन लॉयन को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया लॉयन 7 रन बनाकर आउट हुए।भारत के लिए तीन-तीन विकेट जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा व मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा को दो-दो विकेट लिये। भारत ने इसी के साथ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा बरकरार रखा है। यह टीम इंडिया की 150वीं टेस्ट जीत रही।

iimt haldwani

टीम इंडिया की विदेश में 11वीं टेस्ट जीत

सीरीज का चौथा व अंतिम टेस्ट तीन जनवरी से सिडनी में शुरू होगा। मौजूदा दौरे पर टीम इंडिया की यह दूसरी जीत है। इससे पहले विराट सेना ने एडिलेड टेस्ट 31 रन से जीता था। ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टीम इंडिया ने सातवीं जीत दर्ज की। वही विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया की विदेश में 11वीं टेस्ट जीत रही। विदेशों में सर्वाधिक टेस्ट जीत दर्ज करने के मामले में विराट ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की बराबरी भी की। पूरे मैच में बुमराह ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को गुमराह करके रखा और टीम इंडिया जीत गई। पूरे मैच में बुमराह ने 9 विकेट झटके हैं। पहली पारी में बुमराह ने महज 15.5 ओवर की बॉलिंग में ऑस्ट्रेलिया के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इसी का नतीजा रहा कि मेजबान की पूरी टीम अपनी ही धरती पर महज 151 रनों पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बुमराह के सामने बेबस दिखे और उनकी गेंद पर तीन बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौटे।

अमिताभ ने कह दिया ट्वीट

बालीवुड के अभिनेता अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की है। अमिताभ ने ट्वीट किया। अहा! बहुत खूब विराट और टीम इंडिया। ठोक दिया कंगारू को । बुमराह तूने तो गुमराह कर दिया इन ।ऑस्ट्रेलिया को और यार कंगारू तू न ए पंगा मत लिया कर भारत से। जिस दिन हमारी खोपड़ी सटकली, यही हश्र होगा!! वही मेलबर्न टेस्ट खत्म होने तक बुमराह इस कैलेंडर साल में अब तक 48 विकेट ले चुके हैं जो एक कैलेंडर साल में विदेशी धरती पर किसी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।