अरेंज मैरिज करने से पहले कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो जीवन भर पड़ेगा पछताना

न्यूज टुडे नेटवर्क : भारत में अरेंज मैरिज का चलन काफी पुराने समय से चला आ रहा है। हालांकि आजकल ज्यादातर लोग लव मैरिज भी करने लगे हैं, लेकिन कुछ लोग परिवार की मर्जी से शादी करना पसंद करते हैं। अरेंज मैरिज में सही पार्टनर चुनना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि यह आपकी पूरी जिंदगी
 | 
अरेंज मैरिज करने से पहले कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो जीवन भर पड़ेगा पछताना

न्यूज टुडे नेटवर्क : भारत में अरेंज मैरिज का चलन काफी पुराने समय से चला आ रहा है। हालांकि आजकल ज्यादातर लोग लव मैरिज भी करने लगे हैं, लेकिन कुछ लोग परिवार की मर्जी से शादी करना पसंद करते हैं। अरेंज मैरिज में सही पार्टनर चुनना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि यह आपकी पूरी जिंदगी का सवाल होता है। अगर आप भी अपने माता-पिता की मर्जी से अरेंज मैरिज करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने लिए सही पार्टनर चुन सकते हैं। तो आइए जानते हैं वह महत्वपूर्ण बातें।

क्या वह शादी के लिए तैयार है ?

सबसे पहले तो अपने पार्टनर यह पूछें कि वह इस शादी के लिए तैयार है या नहीं। सिर्फ पहली मुलाकात में ही नहीं बल्कि दो-तीन मुलाकात में भी उनसे यह सवाल जरूर पूछें। अगर आपको लगे कि वह घरवालों की मर्जी से शादी कर रहा है तो उनसे शादी का फैसला टाल दें।

अरेंज मैरिज करने से पहले कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो जीवन भर पड़ेगा पछताना

क्या वह ईमानदार है ?

यह हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर उसके प्रति ईमानदार हो लेकिन इस बात का पता लगाना आसान काम नहीं है। इसलिए अपने होने वाले पार्टनर फाइनेंशियल स्टेटस, पसंद-नापसंद और उनके पुराने रिलेशनशिप से इस सच को जानने की कोशिश करें।

कम्फर्टेबल होकर बात करना

इस बात पर भी ध्यान दें कि जिससे आप शादी करने वाले, क्या उससे बात करते समय आप या वो असहज को महसूस नहीं कर रहा। शादी के बंधन में बंधने के लिए बहुत जरूरी है कि आप दोनों एक-दूसरे के साथ कम्फर्टेबल फील करें। क्योंकि लैक आफ कम्युनिकेशन रिश्ते को खत्म करता है।

अरेंज मैरिज करने से पहले कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो जीवन भर पड़ेगा पछताना

क्या वह इमोशन की कद्र करता है ?

इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि क्या वह दूसरों के इमोशन्स की कद्र करता है। इसके लिए आप इस बात पर ध्यान दें कि वह दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करता है। इससे आपको पता चल जाएगा कि उसके दिल में दूसरों के इमोशन्स की कितनी कद्र है।

उसमें कितना है कॉन्फिडेंस 

शादीशुदा जिंदगी में आपको बहुत से उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। इसलिए कपल्स में किसी भी सिचुएशन का सामना करने के लिए कॉन्फिडेंस होना बहुत जरूरी है। ऐसे में इस बात की जांच जरूर करें कि उनमें किसी भी सिचुएशन का सामना करने के लिए कॉन्फिडेंस है या नहीं।