Aonla: पर्यटन विभाग बनाएगा अहिच्‍छत्र में थीम पार्क

अहिच्‍छत्र में बनेगा थीम पार्क: रामनगर के पास महाभारत काल के राजा द्रोपद के किले के अवशेष अहिच्‍छत्र (Ahichhatra) को संवारने के लिए प्रशासन और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archeological Survey of India) ने काम शुरू कर दिया है। एसडीएम ने कमिश्नर के आदेश पर ऐतिहासिक अवशेषों और पर्यटन विभाग (Tourism Department) द्वारा बनाए गए थीम पार्क (Theme Park) का दौरा भी किया। दौरे की रिपोर्ट (Report) कमिश्नर और एएसआई (ASI) विभाग को भेजी जाएगी।
dropad ka kila
महाभारत काल के यह ऐतिहासिक अवशेष रामनगर के पास है। अवशेषों को राजा द्रोपद का किला और पांचाली का जन्म स्थान माना जाता है। इससे पहले भी वर्ष 1884 से लेकर अभी तक कई बार खुदाई में अवशेष मिले हैं जो आगरा पुरातत्व संग्रहालय में संरक्षित हैं। कमिश्नर रंजन प्रसाद ने पिछले दिनों इस ऐतिहासिक धरोहर के लिए अपनी रुचि दिखाई है। इसके लिए उन्होंने एएसआई महानिदेशक को पत्र भी लिखा था। अहिच्‍छत्र के विकास में सबसे बड़ी बाधा किसानों द्वारा की जाने वाली खेती है।

एसडीएम ने बताया कि महाभारत कालीन खंडहरों में किसी किसान का पट्टा नहीं है बल्कि जिल्द बंदोबस्ती में 228 किसानों को भूमि अधिकार प्राप्त है। 73 हेक्टेयर (hectare) में किसान काबिज है और खेती कर रहे हैं। जिन्हें दूसरे स्थान पर भूमि देकर अथवा भूमि का मुआवजा देकर ही हटाया जा सकता है फिर भी भू रिकॉर्ड (land record) में पड़ताल कराई जा रही है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें