पाकिस्तान आयात बिल में कटौती के लिए अपरंपरागत उपायों पर विचार कर रहा

इस्लामाबाद, 24 जून (आईएएनएस)। पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट के बीच देश में नीति निर्माताओं ने अपरंपरागत उपायों को अपनाने का संकेत दिया है।
 | 
पाकिस्तान आयात बिल में कटौती के लिए अपरंपरागत उपायों पर विचार कर रहा इस्लामाबाद, 24 जून (आईएएनएस)। पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट के बीच देश में नीति निर्माताओं ने अपरंपरागत उपायों को अपनाने का संकेत दिया है।

हाल ही में, पाकिस्तान के संघीय योजना मंत्री अहसान इकबाल ने आयात बिल को कम करने में मदद करने के लिए देशवासियों से चाय की खपत में कटौती करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, मैं चाय की खपत में 1-2 कप की कटौती करने की अपील करता हूं क्योंकि हम कर्ज पर चाय का आयात करते हैं।

chaitanya

योजना मंत्री ने यह भी खुलासा किया कि व्यापारियों के समुदाय को भी रात 8.30 बजे तक बाजार बंद करने के लिए कहा गया है।

चाय की खपत में कटौती करने की मंत्री की अपील लोगों को अच्छी नहीं लगी, जैसा कि ट्विटर पर विरोध से पता चलता है।

चाय का आयात पाकिस्तान के कुल आयात बिल का एक महत्वपूर्ण घटक है जो 2021-22 में 400 मिलियन डॉलर और 2020-21 में 340 मिलियन डॉलर था।

इस तरह की अपील पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की हताशा और लाचारी को दर्शाती है जिसने पिछले कुछ वर्षों में तेजी से अपना लचीलापन खो दिया है। यह इसके घटते विदेशी मुद्रा, मुद्रा के मूल्यह्रास और बढ़ते ऋण सेवा दायित्वों से परिलक्षित होता है।

कोविड महामारी के प्रकोप के बाद विकास की गति में कमी, दोहरे घाटे का उच्च स्तर और विदेशी निवेश का सूखना आदि के कारण पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की स्थिति भी खराब हुई है।

--आईएएनएस

आरएचए/एएनएम