कंबोडियाई सत्तारूढ़ पार्टी ने कम्यून चुनावों में शानदार जीत की हासिल

नोम पेन्ह, 24 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री हुन सेन के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ कंबोडियन पीपुल्स पार्टी (सीपीपी) ने 5 जून को हुए पांचवें कम्यून चुनावों में भारी जीत हासिल की। इस बात की जानकारी शुक्रवार को राष्ट्रीय चुनाव समिति (एनईसी) द्वारा दी गई है।
 | 
कंबोडियाई सत्तारूढ़ पार्टी ने कम्यून चुनावों में शानदार जीत की हासिल नोम पेन्ह, 24 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री हुन सेन के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ कंबोडियन पीपुल्स पार्टी (सीपीपी) ने 5 जून को हुए पांचवें कम्यून चुनावों में भारी जीत हासिल की। इस बात की जानकारी शुक्रवार को राष्ट्रीय चुनाव समिति (एनईसी) द्वारा दी गई है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सत्रह राजनीतिक दलों ने अगले पांच वर्षों के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र में 1,652 कम्यून्स में कम्यून पार्षदों के 11,622 पदों के लिए चुनाव लड़ा।

एनईसी ने कहा कि, सीपीपी ने 9,376 या 80.6 फीसदी सीटें जीती हैं जबकि मुख्य विपक्षी कैंडललाइट पार्टी को 2,198 या 18.9 फीसदी सीटें मिली हैं।

chaitanya

इसमें कहा गया है कि, फनसिनपेक पार्टी ने 19 सीटें अर्जित कीं, खमेर नेशनल यूनाइटेड पार्टी को 13, ग्रासरूट डेमोक्रेटिक पार्टी ने छह, कंबोडियन नेशन लव पार्टी ने पांच, कंबोडियन यूथ पार्टी ने तीन, और कम्पुचेनियाम पार्टी और बीहाइव सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने जीत हासिल की।

एनईसी के अध्यक्ष प्राच चान ने कहा कि, मतदान का प्रतिशत 7.39 मिलियन था, या 9.2 मिलियन पंजीकृत मतदाताओं का 80.3 प्रतिशत था।

उन्होंने आगे कहा, यह शांतिपूर्ण माहौल के साथ एक सफल चुनाव था। सुरक्षा, सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था को अच्छी तरह से बनाए रखा गया था, और किसी भी घटना या हिंसा के कृत्यों की सूचना नहीं मिली थी।

कम्यून चुनावों को जुलाई 2023 में आम चुनावों से पहले राजनीतिक दलों की लोकप्रियता के परीक्षण के रूप में देखा जाता है।

कंबोडिया के 1,646 कम्यून्स जिलों और नगर पालिकाओं के उपखंड हैं।

--आईएएनएस

पीटी/एएनएम