नाइजीरिया में अपहृत 100 माताओं, बच्चों को छुड़ाया गया

अबुजा, 21 जुलाई (आईएएनएस)। नाइजीरिया में अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कम से कम 100 महिलाओं और बच्चों को मुक्त करा लिया है, जिनमें मुख्य रूप से नवजात शिशुओं की माएं हैं, जिन्हें कुछ दिनों पहले आतंकवादियों ने अगवा कर लिया था।
 | 
नाइजीरिया में अपहृत 100 माताओं, बच्चों को छुड़ाया गया अबुजा, 21 जुलाई (आईएएनएस)। नाइजीरिया में अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने कम से कम 100 महिलाओं और बच्चों को मुक्त करा लिया है, जिनमें मुख्य रूप से नवजात शिशुओं की माएं हैं, जिन्हें कुछ दिनों पहले आतंकवादियों ने अगवा कर लिया था।

इस समूह का 8 जून को नाइजीरिया के जमफारा राज्य में अपहरण कर लिया गया था। बीबीसी ने बताया कि घटना के दौरान चार लोगों की मौत भी हुई थी।

जमफारा राज्य सरकार ने कहा कि उन्हें बिना किसी फिरौती के रिहा कर दिया गया, लेकिन आगे कोई विवरण नहीं दिया।

समूह को अब उनके घर लौटने से पहले चिकित्सा जांच और जानकारी दी जाएगी।

chaitanya

क्षेत्र में पिछले कुछ महीनों में अपहरण की घटनाएं हो चुकी हैं।

दिसंबर 2020 से अब तक 1,000 से अधिक लोगों का अपहरण किया जा चुका है। अधिकांश को बाद में मुक्त कर दिया गया, कथित तौर पर फिरौती के भुगतान के बाद ऐसा किया गया। लेकिन कुछ लोग इस दौरान मारे भी गए हैं।

अधिकारियों ने इस घटना के लिए डाकुओं, अपहरणकर्ताओं, सशस्त्र लुटेरों और अन्य सशस्त्र मिलिशिया को जिम्मेदार ठहराया है।

2014 में बोर्नो राज्य में बोको हराम इस्लामी चरमपंथियों द्वारा चिबोक माध्यमिक विद्यालय से 276 स्कूली छात्राओं के बहुप्रचारित अपहरण के बाद से, अधिक सशस्त्र समूहों ने छात्रों के सामूहिक अपहरण का सहारा लिया है।

राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने सेना को जमफारा और पड़ोसी राज्यों कडुना और कत्सिना में अपराधियों को बाहर निकालने का निर्देश दिया है।

इस हफ्ते की शुरूआत में, एक आपराधिक गिरोह के खिलाफ छापेमारी के दौरान, एक नाइजीरियाई वायु सेना के विमान को जमफारा और कडुना राज्यों की सीमा पर मार गिराया गया था। हमले में पायलट विमान से बाहर निकलकर सुरक्षित बच निकला।

--आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस