उज्बेकिस्तान, पाकिस्तान ने किया रणनीतिक साझेदारी समझौता

ताशकंद, 17 जुलाई (आईएएनएस)। उज्बेकिस्तान और पाकिस्तान ने एक रणनीतिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा को पांच गुना बढ़ाने का वादा किया गया है।
 | 
उज्बेकिस्तान, पाकिस्तान ने किया रणनीतिक साझेदारी समझौता ताशकंद, 17 जुलाई (आईएएनएस)। उज्बेकिस्तान और पाकिस्तान ने एक रणनीतिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा को पांच गुना बढ़ाने का वादा किया गया है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, समझौते पर शुक्रवार को उज्बेक राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा हस्ताक्षर किए, जिन्होंने संयुक्त रूप से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी पर एक द्विपक्षीय व्यापार मंच की मेजबानी की।

chaitanya

इस वार्ता के बाद ट्रांजिट व्यापार, व्यापारियों और पर्यटकों के लिए वीजा प्रक्रियाओं के सरलीकरण सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए कई समझौता ज्ञापन (एमओयू) और कुल 50 करोड़ डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मिर्जियोयेव के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए खान ने घोषणा की कि उज्बेकिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, ईरान और तुर्की सहित देश अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने की कोशिश करेंगे और मदद करेंगे।

उन्होंने उज्बेक नेता का जिक्र करते हुए कहा, पड़ोसी देश होने के नाते हम दोनों को अफगानिस्तान की फिक्र है क्योंकि यहां के लोग पिछले 40 वर्षों से पीड़ित हैं। हमें लगता है कि वे हमारे भाई समान है। वहां शांति होनी चाहिए, एक शांतिपूर्ण राजनीतिक समझौता होना चाहिए। इसलिए हमने इस पर विस्तार से चर्चा की है और यह भी संकल्प लिया है कि पड़ोसी देश - उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान, ईरान, पाकिस्तान और यहां तक कि तुर्की - हम सभी मिलकर अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में मदद करने का प्रयास करेंगे।

--आईएएनएस

एएसएन/एएनएम